Haryana -Rajasthan में हुआ समझोता, राजस्थान को मिलेगा इतना क्यूबिक पानी

HARYANA RAJASTHAN PANI

तीन पाइपलाइन से राजस्थान में भेजा जाएगा बरसाती पानी

Haryana -Rajasthan:  जिस पानी को लंबे समय से Rajasthan के लोगो का इंतजार था वह अब पूरा हो गया है।केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में Haryana  के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व Rajasthan  के मुख्यमंत्री मनोहर की अध्यक्षता में Haryana -Rajasthan  के बीच यह समझौता हुआ। ताकि हरियाणा और राजस्थान के बीच बरसाती पानी के सदुपयोग को हो सके।  हरियाणा की ओर से राजस्थान को तीन पाईप लाईनों से से 7500 क्यूबिक पानी दिया जाएगा

HARYANA RAJASTHAN PANI

बता दे कि हरियाणा को अब बढ़े हुए पानी की क्षमता के अनुसार ही पानी मिलेगा। अब हरियाणा की पश्चिमी यमुना नहर (डब्ल्यूजेसी) की क्षमता सरकार ने 18000 हजार से बढ़ाकर 24000 हजार क्यूसिक कर दिया है ।

Haryana -Rajasthan  में ये बनी सहमति

बरसाती पानी के सदुपयोग और बाढ़ से बचाव को लेकर Haryana -Rajasthan  के बीच समझौता हुआ है। नई दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की उपस्थिति में दोनों राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए गए है।

Rewari में Monkey terror, 12 वीं की छात्रा को उतारा मोत के घाट

राजस्थान को देगें पानी: हरियाणा की पश्चिमी जमुना नहर( डब्ल्यूजेसी) की सरकार ने क्षमता 18000 क्यूज़िक से बढ़ाकर 24000 क्यूज़िक कर दी है, इस समझौते के अंतर्गत बरसात के दिनों में अपनी पूरी क्षमता में चलने के साथ उसका इस्तेमाल हरियाणा के सूखाग्रस्त इलाकों में करने के साथ ही पूरे प्रदेश को लाभ होगा और राजस्थान को भी पानी दिया जाएगा।

 

पानी का होगा सदुपयोग Haryana -Rajasthan

राजस्थान व हरियाणा में समझोता हुआ है बरसात के दिनों में हथिनी कुंड बैराज पर हरियाणा की डब्लूजेसी की बढ़ी हुई कैपेसिटी है, उसे पूरा किया जाएगा जिससे पूरे प्रदेश को लाभ होगा और राजस्थान को अंडर ग्राउंड पाइपलाइन के जरिए पानी पहुंचाया जाएगा। इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

बार्डर एरिया में पाइप लाइन बिछाकर सूखाग्रस्त भिवानी, दादरी व हिसार जैसे जिलों में इसका उपयोग किया जाएगा। इससे न केवल पूरे हरियाणा को फायदा होगा, बल्कि राजस्थान को भी पानी दिया जाएगा।

राजस्थान के साथ समझौते में चार पाइप लाइन बिछाई जाएगी जिनमें से 2500 क्यूज़िक की तीन पाइपलाइन राजस्थान के लिए होंगी तथा चौथी पाइपलाइन से राजस्थान बॉर्डर पर हरियाणा के तीन जिलों भिवानी, चरखी दादरी व हिसार के सूखाग्रस्त क्षेत्रों में पानी की आवश्यकता पूरी की जाएगी। इस एरिया में भूमिगत पाइप लाइन बिछाई जाएगी।

Sunny Leone Admit Card: सनी लियोनी की फोटो लगा प्रवेत्र पत्र सोशल मीडिया में वायरल

मानसून के मौसम में सरप्लस बरसाती पानी के बेहतर प्रयोग के लिए समझौता हुआ है। बरसात का पानी, जिसकी अधिकता होने से कई बार बाढ़ भी आती है, बड़ी मात्रा में पानी यमुना के ज़रिए समुद्र में व्यर्थ बह जाता था,अब उस पानी का बेहतर उपयोग हो पाएगा। उस पानी का इस्तेमाल हम राजस्थान और हरियाणा के लिए कर पाएंगे।

राजस्थान के सीएएम भजनलाल ने कहा कि हरियाणा का हिस्सा हरियाणा के पास ही रहेगा। हमारे तीन जिले चुरू,सीकर और झुंझुनू में पानी की बहुत दिक्कत है, जिनमें पानी की किल्लत दूर होगी ।