PUC: तैयार रखे ये कागज नहीं तो पेट्रोल पंप पर कटेगा ओटोमेटिक चालान

PETROL PUMP

PUC: अगर आप के पास आपके वाहन का वैध प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र नहीं है तो अब यह लापरवाही आप को भारी पड़ने वाली है। परिवहन विभाग ने वाहनों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) बेस्ड कैमरों से नजर रखने के साथ ई-चालान भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

Fees: जया किशोरी व पंडित प्रदीप मिश्रा में कथा के कौन ज्यादा लेता है फीस !

विभाग ने हर जिले के 2-3 पेट्रोल पंपों पर पीयूसी प्रमाणपत्र जांच करने के लिए विशेष कैमरे लगाए हैं। वैध पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं होने पर एक महीने में 5 हजार से अधिक वाहन मालिकों के मोबाइल पर 10-10 हजार रुपये के ई-चालान भेजे गए हैं।

 

परिवहन विभाग ने पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं बनवाने वालों को कार्रवाई के दायरे में लाने के लिए नई रणनीति अपनाई है। इसके तहत दिल्ली में अलग-अलग स्थानों के 25 पेट्रोल पंपों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड कैमरे लगाए गए हैं। कैमरे पेट्रोल पंप पर आने वाले वाहनों की नंबर प्लेट को पढ़ते हैं और वाहन के पीयूसी प्रमाण पत्र के बारे में पता करते हैं।

PUC

इतने फीसद से ज्यादा वाहनों पर पीयूसी नहीं
इस व्यवस्था के तहत पिछले एक माह में पेट्रोप पंपों पर आने वाले 88,347 वाहनों के पीयूसीसी जांच की गई, जिसमें सामने आया कि 20,942 वाहनों के पास वैध पीयूसी नहीं थे। यानी 23.70 प्रतिशत वाहन वैध पीयूसीसी के बिना पाए गए।

Massive Fire in Rewari: तीन मंजिला मकान में लगी भयंकर आग , बनाया हुआ था गोदाम
मोबाइल नंबर पर जाता है मैसेज
अगर पीयूसी वैध नहीं है तो कैमरा उसी समय संबंधित वाहन चालक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वाहन का पीयूसी नहीं होने के बारे में संदेश भेजता है। इसके बाद भी चालक वाहन का पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं बनवाता है तो संदेश के दो घंटे के बाद सिस्टम संबंधित वाहन चालक के पास ई-चालान भेज देता है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan