Haryana: अब POSTMAN खोलगें TB मरीजों के Account , जानिए कौन कौन से कागजात है जरूरी ?

अब पोस्टमैन खोलगें टीबी मरीजों के खातें, जानिए कौन कौन से कागजात है जरूरी

Haryana:  हरियाणा में टीबी के मरीजों के लिए बडी राहत भरी खबर है। जिन मरीजों खाता नहीं खुलवाया है, उन मरीजों के घर पर जाकर ही Postman Account  खोलेगा। इस कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग का डाक विभाग के साथ समझौता हुआ है।

 

जानिए क्यों पडी जरूरत

बता दे कि स्वास्थ्य विभाग की ओर पोषण योजना के तहत मरीजों के बैंक खाते में इलाज जारी रहने तक प्रति माह 500 रुपये दिए जाते है। योजना के तहत टीबी मरीजों के बैंक खाते होना चाहिए। । इसके लिए डीबीटी अकाउंट खुलता है। हरियाणा की बात करें तो 35 हजार से ज्यादा ऐसे मरीज है जिनको यह राशि मिलनी चाहिए। लेकिन बैंक खाते के अभाव में यह राशि अटकी हुई है।

 

TB MEDICIAN
बैठक कर लिया निर्णय

इसको लेकर विभाग के अधिकारियों की डाक विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक  (meeting) में विस्तार से बताया गया। केंद्र सरकार की तरफ से वर्ष 2025 तक टीबी उन्मूलन को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। इसे लेकर जिले में भी टेस्टिंग  (testing) बढ़ाई जा रही है। बैठक में यह समझोता हुआ कि अब पोस्टमैन टीबी  (TB) मरीजो के घर जाकर उनका खातो खोलेंगे।

ये कागजात है जरूरी

खाता खुलवाने के लिए मरीज का आधार कार्ड पैन कार्ड भी होना चाहिए, लेकिन अगर पैन कार्ड नहीं है तो आधार कार्ड से ही खाता खुल सकता है। टीम उनके घर जाकर खाता खोलेगी।

 

डिप्टी सिविल सर्जन एवं जिला क्षय रोग नोडल अधिकारी डॉ. दीपक वर्मा ने बताया कि जिन मरीजों ने अकाउंट नहीं खुलवाया है, उन मरीजों के घर पर ही डाकिया जाएगा। विभाग की तरफ से ऐसे मरीजों की लिस्ट Post office  को सौंपी जाएगी।