Haryana News: 21 जून को मनाया जाएगा 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, तैयारियों को लेकर रिहसल जारी

Samadhan Sivir 2 11zon

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर एडीसी अनुपमा अंजलि ने ली अधिकारियों की बैठक
Haryana News : देशभर में 21 जून को योग दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया  10th International Yoga Day जाएगा। इसी क्रम में
रेवाड़ी स्थित राव तुलाराम स्टेडियम में जिला स्तरीय दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 21 जून को योग प्रोटोकॉल के साथ मनाया जाएगा।

एडीसी अनुपमा अंजलि ने गुरूवार को लघु सचिवालय सभागार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक ली और समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एडीसी ने कहा कि संबंधित विभाग अपनी-अपनी विभागीय तैयारी समय रहते पूरा करना सुनिश्चित करें ताकि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस स्वास्थ्य सुधार की दिशा में सार्थक रूप से प्रेरणादायी और अनुकरणीय रहे।

Yoga 2 11zon
शारीरिक व मानसिक विकास में योग की अहम भूमिका
एडीसी ने कहा कि 21 जून को आयोजित होने वाला दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आमजन मानस में स्वास्थ्य सुधार के लिए चेतना पैदा करने का माध्यम बनेगा। उन्होंने बताया कि शारीरिक व मानसिक विकास में योग की अहम भूमिका है। ऐसे में योग को दैनिक रूप से अपनी दिनचर्या मेें शामिल करते हुए स्वास्थ्य सुधार में हम आगे बढ़ सकते हैं। योग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सहायक है।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम रेवाड़ी जिला मुख्यालय सहित जिला के सभी खंडों में प्रभावी ढंग से मनाया जाएगा। उन्होंने आमजन को योग दिवस मे अधिक से अधिक भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया ताकि स्वास्थ्य सुरक्षा का मजबूत तंत्र विकसित हो।

Yoga 1 11zon

सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं की रहेगी सक्रिय भागीदारी :
एडीसी ने कहा कि योग दिवस समारोह में प्रशासनिक स्तर के साथ ही सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं की भी सक्रिय भागीदार रहेगी। योग दिवस की सफलता सुनिश्चित करने के लिए जिला आयुष विभाग के अलावा नेहरु युवा केंद्र, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट, पतंजलि योग पीठ, जिला खेल विभाग, जिला रैडक्रास सोसायटी, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग, एनसीसी व एनएसएस विंग का सहयोग रहेगा।

उन्होंने आमजन से आह्वïान किया कि वे 21 जून को योग दिवस कार्यक्रम में बढ़चढक़र सहभागिता करते हुए योग करें और अपने शरीर को चुस्त एवं तंदुरूस्त बनाए रखें। उन्होंने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित खंड स्तरीय कार्यक्रमों में ग्रामीणों की अधिक से अधिक उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता फैलाएं। उन्होनें बताया कि 19 जून को योग दिवस के मद्देनजर रिहर्सल होगी।
———-