गुरुग्राम को 200 करोड रुपए से अधिक की योजनाओं की मिलेगी सौगात : राव इंद्रजीत

inderjit rao

करोड़ों रुपए की सड़कों का होगा शिलान्यास
गुरुग्राम। जिले को करीब 200 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। 24 जनवरी को मानेसर के में इन योजनाओं की शुरुआत केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह करेंगे वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल वर्चुअल माध्यम से प्रदेश भर की विकास योजनाओं की शुरुआत करेंगे। इन योजनाओं में प्रमुख रूप से पंचगांव से फरुखनगर वाया जमालपुर 17 किलोमीटर सड़क व हेली मंडी से फरुखनगर 15 किलोमीटर सड़क निर्माण की योजनाएं शामिल है।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से गुरुग्राम जिले में निरंतर विकास योजना पर कार्य सरकार बनने के बाद से किया जा रहा है। 24 जनवरी को जिले को करीब 200 करोड रुपए की योजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। उन्होंने बताया कि पचगांव से फरुखनगर करीब 17 किलोमीटर वाया जमालपुर निर्माण की मांग पिछले दिनों से की जा रही थी जिसका शिलान्यास 24 जनवरी को किया जाएगा यह सड़क 55 करोड रुपए की लागत से तैयार की जाएगी।

इसी प्रकार हेली मंडी से फरुखनगर करीब 15 किलोमीटर की सड़क 16 करोड रुपए में तैयार की जाएगी। राव ने जानकारी देते हुए कहा कि 24 जनवरी को नौरंगपुर सरकारी विद्यालय की नए भवन की शुरुआत की जाएगी यह भवन चार करोड रुपए की लागत से तैयार किया गया है। मानेसर गांव में पीने के पानी की पाइपलाइन , मानेसर गांव में सीवर लाइन, मानेसर गांव की सड़कों पर करीब 28 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। नखडौला गांव में 3 एमएलडी का एसटीपी प्लांट लगाया जाएगा जिस पर करीब 10 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।

राव ने बताया कि इस अवसर पर मानेसर नगर निगम की करीब 100 करोड रुपए से अधिक की योजनाओं की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की ओर से अनेक योजना की शुरुआत जिले में की गई है। जिनमें ऑर्बिटल रेल परियोजना का कार्य तेजी से चल रहा है यह ऑर्बिटल रेल योजना पलवल से होकर सोहना- मानेसर- फरुखनगर होते हुए सोनीपत तक जाएगी। राव ने कहा कि इस परियोजना के पूर्ण होने के बाद मानेसर फरुखनगर व सोहना के लोगों का रेल मार्ग से जुड़ने के साथ ही पलवल से सोनीपत से भी सीधा जुडाव हो जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि करीब 1700 करोड रुपए की लागत से गुरुग्राम -पटौदी -रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण तेजी से किया जा रहा है।
राव ने कहा कि आने वाले दिनों में दक्षिण हरियाणा को एम्स की सौगात मिलने जा रही है रेवाड़ी जिले के माजरा गांव यह बनने जा रहा है, ओल्ड गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने, दिल्ली से बावल बॉर्डर तक रैपिड रेल परियोजना की सौगात भी मिलने जा रही है। राव ने कहा कि 9 हजार करोड रुपए की लागत से द्वारका एक्सप्रेसवे का कार्य करीब – करीब पूरा हो गया है।

 

गुरुग्राम- सोहना सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग की ओर से एलिवेटेड बनाकर गुरुग्राम से सोहना की दूरी 10 मिनट की कर दी गई है जिसे 2 हजार करोड रुपए की लागत से तैयार किया गया है। राव ने बताया कि फरुखनगर के एक और आउटर बाईपास की डीपीआर तैयार करने के लिए टेंडर छोड़े जाने की तैयारी है वहीं पटौदी बाईपास का निर्माण भी पूरा हो गया है जो की राष्ट्रीय राजमार्ग की ओर से किया गया है।