Rewari news: तालाबों का भी होगा जीर्णोद्वार, अवैध कब्जाधारियो पर गिरेजी गाज

अतिक्रमणकारी व अवैध कब्जाधारी तालाबों से जल्द हटाएं कब्जा
रेवाड़ी: डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि जिला में बने हुए तालाबों पर जिन लोगों ने अवैध रूप से कब्जा व अतिक्रमण किया हुआ है वे जल्द से जल्द उसे हटा लें अन्यथा प्रशासन को मजबूरन कार्यवाही करते हुए कब्जा व अतिक्रमण हटाना पड़ेगा जिसका हर्जाना संबंधित व्यक्ति से वसूल किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि संबंधित अधिकारी इस बारे उचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

बस व ट्रक मे ​भिंडत: टक्कर ऐसी कि सड़क पर बिछ गई लाशें, 15 की मौत


डीसी यशेन्द्र सिंह बुधवार को हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल की वीडियो कांफ्रैस उपरांत अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि तालाबों के संरक्षण के लिए सरकार द्वारा हरियाणा तालाब एवं अपशिष्टï जल प्रबंधन प्राधिकरण का गठन किया हुआ है जो तालाबों के संरक्षण के साथ-साथ इन्हें विकसित करने में सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि तालाबों का जिला के सौंदर्यकरण में विशेष स्थान है। इसके अलावा इनका ऐतिहासिक व पौराणिक महत्व भी है। तालाबों का जीर्णोद्धार होने से शहर के सौंदर्यकरण को चार चांद लगेंगे। तालाबों का संरक्षित करने से शहर व आसपास के क्षेत्र में गिरते हुए भूजल स्तर में भी सुधार होगा।

Rewari news: बीपीएल परिवारों को मिलेगा अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना का लाभ, जानिए कैसे

डीसी ने कहा कि सरकार पुराने तालाबों के संरक्षण एवं जीर्णोद्धार के लिए कृतसंकल्प है। तालाबों का रख-रखाव होने से लोगों को इतिहास की जानकारी भी मिलती रहेगी। साथ ही शहर के सौंदर्यकरण को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने वर्तमान में रेवाड़ी जिला में कुल 1063 तालाब हैं जिनमें 1050 गांवों में तथा 13 शहर में हैं, जिनमें रेवाड़ी के 7, बावल के 5 व धारूहेड़ा में 1 तालाब शामिल है। उन्होंने आमजन से आह्वïान किया कि वे तालाबों के संरक्षण में सरकार व जिला प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि तालाबों के माध्यम से किसान अपनी आर्थिक स्थिति भी सुधार सकते हैं।

Haryana news: हाईकोर्ट की शरण: जेलर की अग्रिम जमानत स्थगित


यह रहे मौजूद :
बैठक में एडीसी आशिमा सांगवान, डीडीपीओ एचपी बंसल, ईओ नप अभय सिंह, सिंचाई विभाग की ओर से एससी व एक्सईएन सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan