Good News: इस फसलों पर बढेगी MSP, किसानों को मिलेगा फायदा

MSP

Good News: किसानों के लिए बडी खुशी की खबर है। एक बार फिर फसलों के एमएसपी में 5 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा सकती है। एमएसपी  (MSP) में बढ़ोतरी को लेकर सीएसीपी (ACP)  ने सरकार को सुझाव भेजे हैं। नई सरकार की कैबिनेट में इस पर फैसला हो सकता है।

 

बता दे कि सरकार की ओर से साल में दो बार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा की जाती है। एक रबी फसल की बुवाई से पहले और फिर दूसरी खरीफ की बुवाई से पहले ही ये तय की जाती है। मानसून के साथ ही खरीफ फसलों की बुवाई शुरू हो जाएगी। उम्मीद है कि जल्द ही सरकार किसानों को तोहफा दे सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार खरीफ फसलों का एमएसपी बढ़ा सकती है।

 

खरीफ सीजन के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) 2024-25 निर्धारित किया जाएगा। एमएसपी में बढ़ोतरी की जाएगी जिसमें धान के एमएसपी में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी हो सकती है। सूत्रो से पता तूअर यानि अरहर दाल की एमएसपी में 8 से 10 प्रतिशत बढ़ाई जा सकती है।

WHEAT

सूत्रों के मुताबिक इन फसलों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए इनकी एमएसपी में बढ़ोतरी की जा सकती है। बता दें की खरीफ फसल की बुवाई का सीजन जून से जुलाई तक का होता है। इससे पहले खरीफ फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी की घोषणा सरकार कर सकती है।

 

 

जानिए कैसे निर्धारित किया जाता है फसलों MSP

CACP एमएसपी की सिफारिश करते समय ‘A2+FL’ और ‘C2’ दोनों लागतों पर विचार करता है। A2 लागत में किसानों द्वारा बीज, उर्वरक, कीटनाशक, किराये पर लिए गए मजदूर, ईंधन और सिंचाई आदि पर किए गए सभी भुगतान किए गए खर्च शामिील हैंं

चाहे वे नकद हो या वस्तु। ए2+एफएल में वास्तविक भुगतान की गई लागत और अवैतनिक पारिवारिक श्रम का अनुमानित मूल्य शामिल है।

2023-24 में कितनी बढ़ी खरीफ फसलों की एमएसपी

बता दे कि 2023-24 में खरीफ फसलों की एमएसपी की तो इसमें सरकार ने धान की एमएसपी में 7 प्रतिशत यानि 143 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की। वहीं ज्वार की एमएसपी में 7 से 8 प्रतिशत बढ़ोतरी की यानि 210 से 235 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई।

बाजरे में 6 फीसदी यानि 150 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई। इसी प्रकार रागी की एमएसपी में 7 प्रतिशत यानि 268 रुपए प्रति क्विंटल की दर से बढ़ोतरी की। मक्का की एमएसपी में 6 प्रतिशत यानि 128 रुपए की बढ़ोतरी की गई। कॉटन की एमएसपी 9 से 10 प्रतिशत यानि 540 से 640 रुपए तक बढ़ाई गई।