हरियाणा के इस शहर पांचों पांडवों के नाम पर बनेगें भव्य द्वार

sonipat

हरियाणा: महाभारत काल में विख्यात रहे सोनीपत शहर की एक बार फिर चर्चा में है। महाभारत काल की याद ताजा कराने के उद्देश्य से शहर के एंट्री रास्तों पर पांचों पांडवों के नाम से भव्य द्वार का निर्माण किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट को लेकर नगर निगम आयुक्त विश्राम कुमार मीणा संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। इस काम को तीन से छह महीने के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।हरियाणा मे फिर जान लेवा हुआ कारोना, 1100 मिले नए मरीज, 24 घंटे में तीन की मौत

बता दें कि नगर निगम की ओर से शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर पहली बार इतनी बड़ी कवायद शुरू की गई है, जिसमें शहर के सभी पांचों प्रवेश द्वार पांडवों के नाम पर बनाएं जाएंगे।

जानिए क्या रहेगी इनकी खासियत
सबसे आकर्षक प्रवेश द्वारों में अर्जुन एवं भीम गेट होगा जहां अर्जुन एवं भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति रथ पर बैठे हुए गीता का संदेश देते हुए दिखेगी तो वहीं दुर्योधन की जांघ पर अपनी गदा का प्रयोग करते हुए महाबली भीम दिखेंगे।

 

इनके अलावा, महाराज युधिष्ठिर गेट धर्म की नीति पर चलने का संदेश देगा तो वहीं नकुल एवं सहदेव गेट के जरिए भी जीवन उपयोगी संदेश दिखेगा। इन सभी का डिजाइन चौधरी छोटूराम यूनिवर्सिटी की टीम की ओर से डिजाइन किया गया है.

यहां बनाए जाएंगे ये द्वार

युधिष्ठिर गेट- मुरथल रोड़
भीम गेट- रोहतक रोड़
अर्जुन गेट- बहालगढ़ रोड़ पर

नकुल गेट- नरेला रोड़ पर
सहदेव गेट- गोहाना रोड़ पर

90 एकड़ जमीन पर बनेगा सबसे बड़ा पार्क
इसके अलावा, निगम की रेवली की करीब 90 एकड़ जमीन पर सोनीपत का सबसे बड़ा पार्क बनाने की योजना बनाई गई है. हाउस मीटिंग में इसका प्रस्ताव भी पारित हो चुका है. यहां पार्क में वट वृक्ष, पीपल, नीम, जामुन, गूलर जैसे पौधे लगाए जाएंगे ताकि हरियाली के साथ छाया का भी फायदा मिलें. एक हिस्से में हर्बल गार्डन तैयार किया जाएगा.

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan