केंद्र सरकार का हरियाणा को तोहफा: इस शहर मे बनेगा न्यूक्लियर प्लांट, बिजली मिलेगी 24 घंटे

BIJLI PLANT

हरियाणा:हरियाणा वासियो के लिए बडी खुशी की खबर है। अब हर गांव को 24 घंटेबिजली मिल सकेगी। परमाणु ऊर्जा राज्‍य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने बताया कि उत्तर भारत का पहला परमाणु संयंत्र (Nuclear power plant) हरियाणा के गोरखपुर में बनाया जाएगा। इस प्लाट के बनते ही पूरे हरियाणा में 24 धंटे बिजली उपबध होगी।
जज्बा! छात्रा ने परीक्षा के लिए लगाई दौड़, वीडियो वायरल

ऊर्जा राज्‍य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा कि PM नरेन्‍द्र मोदी ने उत्तर भारत सहित देश के दूसरे हिस्सों में भी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को बनाने का फैसला किया है। इसी लिए गोरखपुर का चयन किय गया है। जो नई दिल्ली से लगभग 150 किमी. दूर उत्तर में स्थित है । इस प्लाट के लगने से हरियाणावासियो की​ बिजली की किल्लत खत्म हो जाएगी।

इससे न्यूक्लियर एनर्जी प्लांट तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे दक्षिण भारतीय राज्यों या पश्चिम में महाराष्ट्र में ही बनाए गए थे। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि ये पीएम मोदी के शासन काल की प्रमुख उपलब्धियों में से एक होगा।

Haryana News: ट्रक का हटाया तिरपाल तो पुलिस के उड गए होश, Covid kit आड में तस्करी
डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने परमाणु ऊर्जा विभाग को परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को निजी निवेश के लिए खोलने और संसाधनों के लिए सार्वजनिक उपक्रमों के साथ साझेदारी में ज्वाइंट वेंचर बनाने की भी मंजूरी दी गई है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने ये भी कहा कि भारत की परमाणु क्षमता को बढ़ाने के लिए पिछले 8 साल में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। मोदी सरकार ने 10 परमाणु रिएक्टरों की स्थापना को मंजूरी दी है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan