VIP Security: क्या होती है Z+, Z, Y और X श्रेणी?, कब दी जाती है कौन सी Security

safety 1

VIP Security:  Haryana  इनेलो नेता के मर्डर को लेकर VIP Security  सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खडे हो गए है। मामला हाई कोर्ट पहुंच गया है। इसी के चलते आनन आनन में सुरक्षा के नियमो को लेकर बदलाव भी किया गया है।

आप लोगों ने अक्सर ही खबरों में सुना होगा कि  किसी व्यक्ति को Z+ सुरक्षा या Y श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। हालाँकि, विभिन्न प्रकार की सुरक्षा और उन्हें प्राप्त करने के मानदंडों का अक्सर खुलासा नहीं किया जाता है

कैसे मिलती है VIP Security

भारत में VIPs को सुरक्षा देने में एसपीजी, एनएसजी, आईटीबीपी और सीआरपीएफ जैसी कई एजेंसियां काम करती है वहीं Z+ सुरक्षा खिलाड़ियों, राजनेताओं या अभिनेताओं जैसे प्रसिद्ध व्यक्तियों को दी जाती है।

एसपीजी के तहत एनएसजी कमांडो भारत के प्रधान मंत्री को सुरक्षा प्रदान करते हैं। इन में सबसे ज्यादा  एनएसजी देश में  जाने-माने लोगों को सुरक्षा मुहैया कराने का काम करती है। क्या आप जानते हैं कि अगर किसी को Z+ सुरक्षा दी जाती है, तो उसे पूरे देश में सुरक्षा दी जाएगी? हां, Z+ सुरक्षा के लिए NSG या CISF जैसी सुरक्षा एजेंसियां तैनात की जाती हैं।

safety 1

हालाँकि, जब कोई व्यक्ति अपने राज्य से बाहर यात्रा करता है, तो उसके साथ केवल कुछ कमांडो ही होते हैं। शेष सुरक्षा प्रदान करने की जिम्मेदारी विशिष्ट राज्य की होती है। हालाँकि, वीआईपी को अपनी यात्राओं के संबंध में राज्य अधिकारियों को पूर्व सूचना प्रदान करना आवश्यक है। ऐसी सुरक्षा व्यवस्था का कभी भी सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया जाता है।

भारत में, स्पेशल सुरक्षा पुलिस और स्थानीय सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। सुरक्षा की श्रेणी किसी व्यक्ति को होने वाले खतरों के आधार पर निर्धारित की जाती है। खतरों का आकलन करने के बाद सुरक्षा श्रेणी का चयन किया जाता है। देश में VIP सुरक्षा को आम तौर पर चार श्रेणियों में बांटा गया है: Z+, Z, Y और X. आइए एक-एक करके प्रत्येक श्रेणी का पता लगाएं।

Z

Z+ सुरक्षा श्रेणी VIP Security

Z+ भारत में सुरक्षा की सर्वोच्च श्रेणी है। इस श्रेणी की सुरक्षा में 55 कर्मियों का सुरक्षा कवर दिया जाता है जिस में 10 से अधिक एनएसजी कमांडो और पुलिस कर्मी शामिल होते हैं। Z+ सुरक्षा में, प्रत्येक कमांडो एक मार्शल आर्ट और निहत्थे युद्ध में पारंगत होता है,

 

वे एनएसजी कमांडो फोर्स द्वारा प्रदान किए गए  घातक हथियारों से लैस होता है। भारत में जिन वीआईपी लोगों को Z+ सुरक्षा प्राप्त है उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कुछ अन्य शामिल हैं।

security_2018092816103024

Z सुरक्षा श्रेणी VIP Security

यह सुरक्षा Z+ में मिलने वाली सुरक्षा से ज्यादा अलग नहीं होती,  Z श्रेणी में, एक व्यक्ति को 22 कर्मियों का सुरक्षा कवर दिया जाता है, जिसमें 4 या 6 एनएसजी कमांडो और पुलिस कर्मी शामिल होते हैं। यह सुरक्षा दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी या सीआरपीएफ के जवानों द्वारा प्रदान की जाती है। योग गुरु बाबा रामदेव और कई अभिनेताओं को Z सुरक्षा प्रदान की गई है। इस में  दो व्यक्तिगत सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) भी प्रदान किए जाते हैं।

y-category

Y सुरक्षा श्रेणी VIP Security

इस श्रेणी में 1 या 2 कमांडो का कवर दिया जाता है जिस में पुलिस कर्मी भी शामिल होते है, इस के साथ ही दो पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर (पीएसओ) भी दिए जाते है।

security

X सुरक्षा श्रेणी VIP Security
X श्रेणी की सुरक्षा में दो सशस्त्र पुलिस कर्मी सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह सुरक्षा व्यक्तिगत सुरक्षा अधिकारियों द्वारा प्रदान की जाती है।

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan