Weather Alert: हरियाणा में पश्चिमी विश्वोभ होगा सक्रिय, इन जिलों में बरसात के साथ होगी ओलावृष्टि

BARISH ALERT

Weather Alert: हरियाणा में एक फिर पश्चिमी विश्वोभ सक्रिय होने वाला है। यानि हरियाणा में अब मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग ने हरियााण, राजस्थान एनसीआर व दिल्ली में ओरेंज व यैलो अलर्ट जारी किया है।

 

मौसम विभाग ने बतया कि शनिवार यानी आज रात से पश्चिम विश्वोभ सक्रिय होने के साथ ही मौसम बदल जाएगा। ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 16 अप्रैल तक मौसम खराब रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने अधंड, बारिश व ओलावृष्टि केा लेकर अलर्ट किया हैं

इन जिलों मे बारशि के आसार Weather Alert

WEATHER
मौसम विभाग ने पानीपत, भिवानी, फतेहाबाद, हिसार, जींद और पंचकुला, अंबाला, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी में येलो अलर्ट जारी किया है. यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, कैथल, करनाल, सिरसा, रेवाडी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

किसानो की उड नींद: किसानो का कहना है जहां तक संभव हो  Weather Alert सूखी फसलों की कटाई कर उन्हें संरक्षित किया जाए। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि 20 अप्रैल के बाद कटाई बढ़ने की संभावना है। उनके मुताबिक, गर्मी शुरू होने में देरी होने से गेहूं का उत्पादन 5 से 10 फीसदी तक बढ़ सकता है।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय खेतों में गेहूं की फसल सूखी खड़ी है। संभावना है कि 20 अप्रैल के बाद हरियाणा में गेहूं की कटाई बढ़ जाएगी। इसे देखते हुए मौसम विभाग की ओर से किसानों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

 

जूदरो की किल्लत बनी समस्या: किसानो का कहना है फसल पक कर तेयार हैं। लेकिन फसल काटने के लिए मजदूर नही मिल रहे हैं अगर मजूदर मिल जाते है तो इतना ज्यादा मजूदरी मांगते है कि किसानो केे लिए घाटे का सौदा बना हुआ है। वही बार बार बिगड रहा मौसम से भी किसानो की नीदं उडी हुई है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan