Heat Waves :मौसम विशेषज्ञों ने कहा इस दिन होगी झमा बारिश

heat

हरियाणा: करीब एक पखवाडे से तेजी से गर्मी हो रही है। जून में तन झुलसाने   (heatwave) पड रही है। गर्मी के कारण इस बार कई दिनो से अधिकतम तापमान 44 डिग्री से पार ही चल रहा है।
दिनभर धूप से गर्मी का तेवर ओर भी तीखा हो जाता है। रात के समय भी गर्म हवाओं के कारण मौसम में तल्खी रहती है। तल्ख मौसम के कारण ही गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया।

 

गर्मी के तल्ख तेवर की वजह से दाेपहर के समय बाजार व सडके भी सुने दिखाई देते हैं। शहर के पार्कों में भी शाम के 5 बजे बाद ही चहल-पहल शुरू होती है। इधर, माैसम विभाग के अनुसार दो तीन दिन ओर दिन और रात ऐसे ही तपते रहेंगे।

इन दिन तक रहेगा मौसम खुश्क

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 10 जून तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने के आसार है। इस दौरान दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी रहेगी। बीच-बीच में शाम के समय हल्के बादल व कहीं-कहीं धूलभरी गर्म हवाएं चलने की भी संभावना है। लेकिन 10 जून की रात से पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में मौसम में बदलाव की उम्मीद है। अफगानिस्तान की ओर से आ रहे पश्चिमी विक्षाेभ का असर 10 जून की शाम या रात से दिखना शुरू हाेगा। इससे विंड पैटर्न बदलकर पूर्वी-पश्चिमी हाे जाएगा। तेज हवाओं और हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं।

ऑनलाइन पेमेंट में बदलाव! जान लें RBI का नया नियम, 1 जुलाई 2022 से होगा लागू

11 जून को होगी बारिश: अफगानिस्तान की ओर से बन रहे पश्चिमी विक्षाेभ के असर के कारण 11 जून की रात से थाेड़ी राहत मिल सकती है। 11 और 12 जून काे गरज-चमक संग बारिश के आसार बन रहे हैं। इससे दिन के तापमान में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट आ सकती है।

तल्ख हुआ मौसम

 

राजस्थान पर बने साइक्लाेनिक सर्कुलेशन और पश्चिमी विक्षाेभ का असर कम हाेने के साथ ही माैसम में भी बदलाव आ गया। हवा का बहाव भी बदल गया। उत्तरी-पश्चिमी हवाएं चलना बंद हो गई और दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं चलने से हीट वेव का कहर बढ़ा है। इसी वजह से पिछले 6 दिन से अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पार चल रहा है।

हीटवेव बचाव के एडवाइजारी जारी

फसलों के मुआवजे को लेकर प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन-Best24news

विशेषज्ञों के अनुसार यदि किसी का कार्यक्षेत्र ऐसा है कि धूप में कार्य करना होता है तो धूप से बचाव के लिए टोपी या छाते का उपयोग करें। अपने सिर, गर्दन व चेहरे पर गीला कपड़ा जरूर रखें। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहे, इसके लिए घर में तैयार पैय जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि का प्रयोग करें। गर्मी के स्ट्रोक, गर्मी के दाने या गर्मी से ऐंठन जैसे कि कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, मितली और दौरे के लक्षणों को पहचाने। यदि थकान व कमजोरी और बीमारी जैसा महसूस कर रहें है तो तत्काल अपने डॉक्टर से परामर्श करें।