Musturd Farming: सर्दी शुरू होते ही सरसों की खेती का नमस्कार व चतुर कीटो को हमला, जानें कैसे बचाव

sarso

Musturd Farming: लगभग पूरे देश में सरसों की बुआई हुई है। किसानों ने इस साल पिछले साल से ज्यादा रकबे में सरसों की बुआई की है। इस बार किसान पिछले साल से बंपर उत्पादन की उम्मीद करते हैं। लेकिन सर्दी शुरू होते ही कई कीटो ने सरसो पर हमला बोल दिया है।वाहन चालकों की बल्ले बल्ले: रेवाडी सहित हरियाणा के ये छह टोल हुए बंद

सरसों की फसल को चंपा, पेंटेड बग और सॉफ्लाई कीट पूरी तरह से नष्ट कर देते हैं, जिससे उत्पादन प्रभावित होता है। लेकिन किसानों को अब चिंता नहीं करनी चाहिए। लेकिन बंपर उत्पादन के लिए किसान को कीटों से बचाना चाहिए।

सर्दियां आते ही सरसों पर कीटों का हमला तेजी से होता है। ये कीट सरसों के फूलों और पत्तियों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। इससे सरसों की फसल पूरी तरह से नष्ट हो जाती है और उत्पादन प्रभावित होता है। चंपा कीट, सोफली और पेंटेड बग कीट सरसों की फसल पर तेजी से हमला करते हैं।Dharuhera: सार्वजनिक शोचालय चार, सफाई Tender दिया सात का, जानिए क्या है खेल ?

ये कीट सरसों के खेतों पर आते हैं

चतुर कीट: चंपा कीट एक छोटा, मुलायम, हरे रंग का कीट है। यह फूलों और पत्तियों का रस पीता है। इससे फसल बर्बाद होती है। चंपा कीट खेतों में बहुत आम है जहां सरसों देर से बोई जाती है। चंपा कीट से बचने के लिए खेत में 25 kg (5% पाउडर) मैलाथियान छिड़काव करें। 1.5 लीटर (50 ईसी) मैलाथियान को 400 से 500 लीटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टेयर 400 से 500 लीटर छिड़काव भी कर सकते हैं। इससे फसल चंपा कीट से बचेगी और अधिक उत्पादन मिलेगा।

नमस्कार कीट: सरसों के खेत में अंकुरण के बाद सॉ फ्लाई कीट का प्रकोप होता है।ये कीट सरसों में अंकुरण के 25 से 30 दिन के अंदर फसल को नुकसान पहुंचाते हैं। आरा मक्खी के अधिक प्रकोप से फसल से पत्तियाँ गायब हो जाती हैं क्योंकि ये कीट पत्तियों को चट कर देते हैं। ऐसे में सरसों की नसों का जाल खेत में बना रहता है।Rewari Police Station का घेराव, सैनी समाज के लोगों ने काटा बवाल

 

बुआई के सातवें दिन सुबह या शाम को खेत में 20-25 kg (5% मैलाथियान या 5% कार्बोरिल चूर्ण) प्रति हेक्टेयर छिड़काव करें, इससे कीटों को बचाएं। 15 दिन बाद उतनी ही मात्रा को फिर से छिड़कें अगर आवश्यक हो। इससे कीटों का बढ़ना रुकता है।

पेंटेड गड़बड़ कीट: पेंटेड बग कीट भी सरसों की फसल को खतरा है। यह सरसों के खेतों पर फली के अंकुरण के समय आता है। यह 7 से 10 दिन में पत्तियों का रस चूस लेता है और फसल को पूरी तरह नष्ट करता है। सब प्रकार के पत्तों को पेंटेड बग कीट नुकसान पहुंचाता है। इससे सरसों की फसल पीली हो जाती है और पौधे कुछ दिनों में सूख जाते हैं। किसानों को इससे बचने के लिए 30 EC प्रति हेक्टेयर डाइमेथोएट छिड़कना चाहिए।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan