Haryana News: पूर्व सीएम राव बीरेन्द्र सिंह के नाम जारी होगी डाक टिकट, राव इंद्रजीत ने किया ऐलान

EX CM BIRENDER 2 11zon

हरियाणा: ​हरियाणा के पूर्व सीएम रहे राव बीरेन्द्र सिंह किसी परिचय के मौहताज नहीं है। उनके जन्मदिवस के मौके पर 20 फरवरी को डाक टिकट जारी होगी। पूरे हरियाणा मे राजा के नाम जाने वाले राव वीरेंद्र की राजनीति आज भी लोग भूला नहीं पाए है।Haryana News: 5.21 विद्यार्थियो को Education Board से नही मिलेगें रोल नंबर, जानिए क्या है शर्त

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया कि राव बीरेन्द्र सिंह हरियाणा प्रदेश बनने के बाद 1967 में दूसरे मुख्यमंत्री बने थे। राव बीरेन्द्र सिंह कई बार केन्द्र में मंत्री भी रहे। उनकी राजनीति के कथाए आज भी

इंदिरा गांधी भी आई थी रेवाडी: राव बीरेन्द्र सिंह ने उस वक्त दिल्ली तक सनसनी फैला दी थी, जब उन्होंने कांग्रेस पार्टी छोड़कर अलग विशाल हरियाणा पार्टी बना ली थी। उस वक्त की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी उन्हें मनाने के लिए रामपुरा हाउस में पहुंची थी।

हालांकि बाद में वे कांग्रेस में फिर से लौट गए। उनके बेटे राव इन्द्रजीत सिंह भी काफी सालों तक कांग्रेस में रहे। इसके बाद वर्ष 2014 में कांग्रेस को अलविदा कहकर भाजपा का दामन थाम लिया था।

Haryana Crime: राजस्थान में Govt. नौकरी लगाने के नाम 8.5 लाख की ठगी
विख्यात रहे है राजा के नाम
दक्षिणी हरियाणा की राजनीति हमेशा से ही रामपुरा हाउस के इर्द-गिर्द घूमती रही है। पूर्व सीएम राव बीरेन्द्र सिंह भी रामपुरा हाउस से ही हर बड़ा फैसला लेते थे। दक्षिणी हरियाणा के रेवाड़ी, महेन्द्रगढ़, गुरुग्राम, नूंह और भिवानी जिले का कुछ हिस्से में आज भी रामपुरा हाउस की मजबूत पकड़ है।

पूरे हरियाणा में राव ​बीरेंद्र सिंह राजा के नाम से विख्यात रहे है। यही कारण ​है कि विरासत मे मिले राव की उपाधी अब राव इद्रजीत को मिल चुकी है। राव विरेंद्र के बाद राव इंद्रजीत राजनीति के इस कदर सक्रिय रहे है वे कई बार विधायक तथा सांसद रह चुके है।

 

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan