Haryana news: जवानों की जान बचाने के लिए राष्ट्रपति वीरता पदक से सम्मानित हुए मुकेश, गांव में छाई खुशी

रेवाड़ी: जिले के गांव चांदनवास निवासी व सुरक्षा बल में सिपाही के पद पर कार्यरत मुकेश यादव पुत्र धर्मपाल नंबरदार को आतंकवादियों से लड़ते हुए गोलियों की बौछार के बीच अपने साथी जवानों की जान बचाने के लिए राष्ट्रपति वीरता पदक से सम्मानित किया गया है। अदम्य साहस दिखाते हुए मुकेश यादव ने अपने साथी जवानों को समय पर अस्पताल पहुंचाया था। जैसलमेर में आयोजित समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने महेश यादव को वीरता पदक प्रदान किया।

कश्मीर में है तैनात: गांव चांदनवास निवासी मुकेश यादव पुत्र धर्मपाल नंबरदार बीएसएफ में सिपाही के पद पर कश्मीर में तैनात हैं। मुकेश यादव बीएसएफ डाक वाहन में बैठकर अपने साथियों सहित पंथचौक कश्मीर से जा रहे थे। रास्ते में पहले से घात लगाकर बैठे आतंकवादियों ने डाक वाहन गोलियों की बौछार शुरू कर दी थी। हमले में व्हीकल कमांडर मोहम्मद युसूफ और अन्य जवान बुरी तरह घायल हो गए। गाड़ी चालक भी गोली लगने से वह बुरी तरह घायल हो गए थे। मुकेश यादव और मोहम्मद युसूफ ने आतंकवादियों का सामना करते हुए मोर्चा संभाला। मुकेश ने गोलियों की बौछार की परवाह किए बगैर अपनी जान जोखिम में डाल कर चालक की सीट संभाली और डाक वाहन को वहां से बाहर निकाल साथियों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया। मुकेश यादव ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए ना केवल आतंकवादियों का सामना किया अपितु मुठभेड़ के बीच अपने चार साथियों को भी सुरक्षित निकाल ले गए थे। उनकी वीरता के लिए जैसलमेर में आयोजित कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रपति वीरता पदक से मुकेश यादव को सम्मानित किया।

गांव में छाई खुशी: मुकेश यादव को वीरता पदक मिलने की सूचना के बाद से परिवार और गांव में खुशी का माहौल है। गांव निवासी सेवानिवृत्त कानूनगो बनवारी लाल, श्योराज यादव, जयपाल यादव, नितेश पटवारी आदि ने कहा कि पूरे गांव को मुकेश यादव पर गर्व है, जिन्होंने अपनी जान की परवाह किए बगैर अपने साथियों की जान बचाई। यह पूरे क्षेत्र और गांव के लिए गौरव की की बात है। मुकेश की इस उपलब्धि ने सभी का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan