RBSE 12th Result: अलवर की प्राची सोनी ने रचा इतिहास, जानिए सफलता का राज ?

parchi soni

 

सभी विषयों में हासिल किए 100 प्रतिशत अंक, IAS बनना चाहती है

RBSE 12th Result: अलवर की प्राची सोनी ने राजस्थान में इतिहास रच दिया है। प्राची सोनी ने विज्ञान वर्ग में 100 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं। वह खैरथल स्थित एक्सिस एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सोमवार को 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया। rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी इस परिणा की Toppers’ List में खैरथल जिले की प्राची सोनी ने इतिहास रचते हुए 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। राजस्थान बोर्ड के विज्ञान संकाय यानी साइंस स्ट्रीम में 100 में से 100 अंक पाने वाली खैरथल की प्राची सोनी पहली स्टूडेंट बनी हैं।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) परीक्षाओं में 12 वीं साइंस कॉमर्स और आर्ट्स तीनों स्ट्रीम के लिए अलवर जिले में कुल 22981 स्टूडेंट रजिस्टर्ड हुए हैं। प्राची ने पहला स्थान लेकर स्कूल ही नहीं , परिवार का भी नाम रोशन किया है।

PARCHI RAJ
प्राची के पापा नरेन्द्र सोनी प्राइवेट नौकरी करते हैं और मां बेबी रानी गृहणी है । आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण स्कूल मैनेजमेंट की ओर से प्राची को निशुल्क पढ़ाया है।

सभी 5 सब्जेक्ट में 100-100 नंबर, तीन में D

अलवर जिले में कुल 48 हजार 312 स्टूडेंट्स ने बोर्ड एग्जाम दिया हैं। खैरथल की प्राची इनमें सबसे आगे निकली हैं। साइंस में पूरे 100 नंबर हासिल करने वाली प्राची को फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स में ‘डी’ मिला है। प्राची ने अपनी सफलता का श्रेय स्कूल के शिक्षकों और माता-पिता को दिया है।

जानिए किसका मिला मार्गदर्शन

PARCHI 3उसने पूरी लगन और मेहनत के साथ पढ़ाई की। प्राची कहती हैं कि उसके साथ उनके टीचर और परिजनों की मेहनत और मार्गदर्शन भी बेहत महत्वपूर्ण रहा है। प्राची ने कहा कि वह पहले टीवी और पेपर में बोर्ड के एग्जाम में मेरिट में आने वाले स्टूडेंट्स के नाम को देखकर सोचती थी कि वह भी यह कारनामा कर सकती है।

जानिए क्या है लक्ष्य
प्राची ने बताया कि वे भविष्य में सिविल सर्विस में जाना चाहती है।

जानिए कितने घंटे की पढाई

प्राची ने रोज 5 से 6 घंटे पढ़ाई की, जबकि एग्जाम के समय 11 से 12 घंटे पढ़ाई को दिए। हर विषय को सही ढंग से कवर किया और बार-बार रिवीजन किया।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan