Expressway: राजस्थान में बनेगा नया एक्सप्रेसवे, 6906 करोड रुपए से होगा तैयार, इन गांवो की बल्ले बल्ले

EXPRESS WAY 01

Expressway: राजस्थान में बुनियादी ढांचे की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, राज्य सरकार ने एक नए एक्सप्रेसवे के निर्माण की योजना बनाई है। यह एक्सप्रेसवे न केवल यातायात को सुगम बनाएगा, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा। Kotputli-Kishangarh Green Field Expressway

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से कई जिलों को सीधा लाभ मिलेगा। यातायात की सुगमता के साथ-साथ, व्यापार और पर्यटन में भी वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके अलावा, इस परियोजना से रोजगार के नए अवसर भी उत्पन्न होंगे।Kotputli-Kishangarh Green Field Expressway

 

राजस्थन में 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण का ऐलान किया गया है। इस एक्सप्रेसवे के लिए 1679 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इतना इसे तैयार करने के लिा करीब 6906 करोड रुपए लागत आएगी।Kotputli-Kishangarh Green Field Expressway

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से कई जिलों को सीधा लाभ मिलेगा। यातायात की सुगमता के साथ-साथ, व्यापार और पर्यटन में भी वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके अलावा, इस परियोजना से रोजगार के नए अवसर भी उत्पन्न होंगे।Kotputli-Kishangarh Green Field Expressway

 

KMP EXPRESS WAYकई जिलों की होगी बल्ले बल्ले: बता दे कि कोटपूतली-किशनगढ़ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे सीकर, अजमेर और नागौर जैसे कई जिलों को काफी फायदा मिलेगा। इतना ही इससे एक्सप्रेस वे से राजधानी जयपुर से भी दूरियां भी काफी घट जाएगी।

इन जिलों की बल्ले-बल्ले होने वाली है, क्योंकि यहां के निवासियों को बेहतर परिवहन सुविधाएं मिलेंगी और व्यापारियों को अपने उत्पादों को तेजी से बाजार में लाने का मौका मिलेगा।

राजस्थान में सडको का जाल बिछाया जा रहा है। आए दिन मजबूत हो रही सड़के, हाईवे और एक्सप्रेस वे का नेटवर्क व्यवसाय के किए सोने पर सुहागा है। घोषणा किए गए 9 एक्सप्रेसवे में से कोटपूतली किशनगढ़ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे ( Kotputli-Kishangarh Expressway ) सबसे छोटा 181 किलोमीटर का है।

बता दे कि ये एक्सप्रेस वे किशनगढ़ की देश में लोकप्रिय मार्बल मंडी के व्यापार को ग्रोथ देगा। क्योंकि माल को इधर-उधर पहुंचने के लिए खर्च और समय दोनों की इस रूट से बचत होगी।

 

 

जानिए कहां से गुजरेगा ये एक्सप्रेसवे

यह ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे किशनगढ़ के NH48 और NH448 से जुड़कर कोटपूतली से पाण्याला NH148बी से होते हुए करीब 181 किलोमीटर लंबा होगा।

बता दे कि​ फिलहाल कोटपूतली से किशनगढ़ शहरों के बीच 225 किलोमीटर पड़ती है जिसे पूरा करने के लिए करीबन 5 घंटे का टाईम लगता है। नया ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बन जाने के बाद यह दूरी महज 2 घंटे में आसानी से पूरी हो जाएगा।

ये एक्सप्रेसवे मकराना, रूपनगढ़, नवा कुचामन सिटी, पलसाना में खाटू, खंडेला, चाला, नीमकाथाना, कोटपुतली जिले से होकर गुजरेगा। जिससे इस गांवो का भी काफी फायदा होगा।

तीन जिलो की बल्ले बल्ले

ग्रामीण इलाकों और शहरों तक पहुंची तो लोगों के बीच खुशी का ठिकाना नहीं रहा। कोटपूतली-किशनगढ़ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे सीकर, अजमेर और नागौर जैसे जिलों को सीधा फायदा मिलेगा। इतना ही सफर भी आसान ओर सुगम होगा। साफ जाहि है ये एक्सप्रेस गांव के साथ साथ शहरी लोगो के लिए एक बडी सोगात है। Kotputli-Kishangarh Green Field Expressway

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan