Haryana: घर बैठे डाउनलोड करे फोटोयुक्त डिजिटल वोटर कार्ड, जानिए कैसे ?

DOWNLOAD VOTER ID CARD

चुनाव आयोग की वेबसाइट वोटर्स डॉट ईसीआई डॉट जीओवी डॉट इन पर उपलब्ध है सुविधा
Haryana: हरियाणा में 25 मई को लोकसभा चुनाव है। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल हुड्डा ने कहा कि डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ते दौर में भारत निर्वाचन आयोग ने भी लोकसभा आम चुनाव से जुड़े महत्वपूर्ण कार्य ऑनलाइन कर दिए हैं।

 

आन लाईन लोड करे वोटर कार्ड: डीसी रेवाडी ने कहा कि यदि मतदाता की वोटर आईडी कहीं गुम गया है या फिर वह वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी सहेज कर रखना चाहता है तो वोटर हेल्पलाइन एप या फिर भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट voters.eci.gov.in से अपना वोटर कार्ड आसानी से मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड  (Download) कर सकते हैं।

भारत निर्वाचन चुनाव आयोग ने देशभर में डिजिटल मतदाता (voting card) पहचान पत्र या इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड यानी ई-ईपीआईसी की सुविधा शुरु कर रखी है। खास बात ये है कि डिजिटल वोटर कार्ड ई-ईपीआईसी को डिजी लॉकर में भी अपलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इसे प्रिंट भी कराया जा सकता है। ई-ईपीआईसी वोटर कार्ड ओरिजिनल वोटर आईडी कार्ड का एक नॉन-एडिटेबल पीडीएफ वर्जन है।

वोटर आईडी के पीडीएफ वर्जन को भी आइडेंटिटी के साथ एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस डिजिटल आईडी प्रूफ को आसानी से एक्सेस करने के लिए मोबाइल फोन या डिजिलॉकर में स्टोर करके रखा जा सकता है।

ऐसे Download करें डिजिटल कार्ड Voter card

— राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल पर पर विजिट करें।
— नए यूजर को पहले रजिस्टर करना होगा।
— अब ई-ईपीआईसी डाउनलोड करने के विकल्प पर क्लिक करें।
— इसके बाद ई-ईपीआईसी नंबर या फॉर्म रेफरेंस नंबर को दर्ज करें।
— अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
— इसके बाद ई-ईपीआईसी डाउनलोड का विकल्प सामने होगा।
———-

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan