National News: सेवारत सैनिकों को चुनावी प्रक्रिया में शामिल करने की मांग: डॉ. टी.सी. राव

dc tc rao

National News: राष्‍ट्रीय शहीद कल्‍याण फाउंडेशन के संयोजक डॉ. टी.सी. राव मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात कर चुनावी प्रक्रिया में सेवारत सैनिकों को शामिल करने की अपील की। इस मौके पर एक मांग पत्र भी सोपा गया। Rewari News

लोकतांत्रिक भागीदारी को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, एक प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता और राष्‍ट्रीय शहीद कल्‍याण फाउंडेशन के संयोजक डॉ. टी.सी. राव ने एक सम्मानित सार्वजनिक हस्ती पी.एल. शास्त्री के साथ मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात की और चुनावी प्रक्रिया में सेवारत सैनिकों को शामिल करने के महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा की।

बैठक के दौरान, Dr TC Rao Rewari ने सक्रिय सैन्य कर्मियों के मताधिकार के लिए एक सम्मोहक मामला प्रस्तुत किया, जिसमें यह सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया गया कि देश के लोकतंत्र की रक्षा करने वालों को इसमें पूरी तरह से भाग लेने का अवसर मिले। Rewari News

ELECTION

उन्होंने उन तार्किक एवं विधायी बाधाओं पर प्रकाश डाला जो वर्तमान में कई सेवारत सैनिकों को अपना वोट डालने से रोकती हैं और इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए व्यावहारिक समाधान प्रस्तावित किए।

डॉ. राव ने कहा, “हमारे सैनिक हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए बहुत बड़ा बलिदान देते हैं। यह उचित ही है कि उन्हें अपने मौलिक अधिकार का प्रयोग करने का हर अवसर दिया जाए, चाहे वे कहीं भी रहते हों।

हम चुनाव आयोग से ऐसे उपायों को लागू करने का आग्रह कर रहे हैं जो इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएंगे, जैसे कि सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग सिस्टम या डाक मतपत्र।” श्री शास्त्री ने कहा, “चुनावी प्रक्रिया में सेवारत सैनिकों को शामिल करना न केवल अधिकार का मामला है, बल्कि राष्ट्रीय गौरव का भी मामला है।

उन्हें वोट देने में सक्षम बनाकर, हम अपने देश के लोकतांत्रिक ढांचे के लिए उनके योगदान और प्रतिबद्धता को स्वीकार करते हैं।” मुख्य चुनाव आयुक्त ने डॉ. राव और शास्त्री द्वारा साझा की गई अंतर्दृष्टि और प्रस्तावों की सराहना की। उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि चुनाव आयोग यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवहार्य समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध है कि सेवारत सैनिक बिना किसी बाधा के भविष्य के चुनावों में भाग ले सकें।

यह बैठक भारत में चुनावी प्रक्रिया की समावेशिता को बढ़ाने के चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। डॉ. राव और श्री शास्त्री को उम्मीद है कि उनकी वकालत से ठोस बदलाव आएंगे, तथा सेवारत सैनिकों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपनी आवाज उठाने का अधिकार मिलेगा, जिसका वे इतनी लगन से संरक्षण करते हैं।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan