NEET UG Result 2023: खत्म हुआ इंतजार, जारी हुए परीक्षा परिणाम, जानिए कैसे देखे रिजल्ट

NEET

NEET UG Result 2023:   लंबे समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे युवाओ के लिए यह खबर बहुत जरूरी है। एनटीए ने नीट यूजी परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है।

यहां  करे चैक: रिजलट के लिए इन दोनों में से किसी भी एक वेबसाइट पर जा सकते हैं – neet.nta.nic.in, ntaresults.nic.in. रिजल्ट के साथ ही एनटीए ने टॉपर्स के नाम, मार्क्स, कैटेगरी के हिसाब से कट-ऑफ मार्क्स आदि भी जारी किए हैं।Haryana: कोसली विधायक ने सीएम को सौंपी रेवाडी स्कूल भवन की रिपोर्ट, जानिए किसको मिलेगा अब ये भवन

 

ऐसे चैक करे Result

नतीजे चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी neet.nta.nic.in पर.
यहां होमपेज पर NEET UG 2023 Result नाम का लिंक दिया होगा, इस पर क्लिक करें.

 

ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालनी होगी.
डिटेल डालें और सबमिट कर दें. इतना करते ही नतीजे आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएंगे.

इस दिन हुआ था Exam

मणिपुर को छोड़कर बाकी जगहों के लिए नीट यूजी परीक्षा 2023 का आयोजन 7 मई के दिन किया गया था. मणिपुर में हुई हिंसा की वजह से यहां के 8,753 कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा का आयोजन 6 जून के दिन 11 शहरों में किया गया था.Rewari: सट्टा खाई के चलते कोसली में एक युवक दबोचा

प्रोविजनल आंसर-की भी रिलीज की जा चुकी है. इसके साथ ही कैंडिडेट्स की ओएमआर कॉपी और रिकार्डेड रिस्पांस शीट भी रिलीज हुई थी.

जानिए क्या कागजात है जरूरी

रिजल्ट देखने के लिए कैंडिडेट्स को इन डिटेल की जरूरत पड़ेगी. ये हैं एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ. इन्हें डालकर वे अपने नतीजे देख सकते हैं. अगर रिजल्ट में रिजर्वेशन की बात करें तो एससी कैटेगरी को हर कोर्स में 15 प्रतिशत का रिजर्वेशन मिलेगा. एसटी कैटेगरी को 7.5 परसेंट का और पीडब्ल्यूडी को 5 प्रतिशत का.