Raksha Bandhan 2023 : बाजार में आई लक्की राखियां, जानिए कौन सी है सबसे बेस्ट राखि

RAKHI

Raksha Bandhan 2023 : रक्षाबंधन का त्योहार जल्द ही आने वाला हैं। बाजार में हर जगह रंग बिरंगी राखियां से बाजार सजने लगा है। लेकिन आजकल कुछ ऐसी लक्की राखिया बाजार में चर्चा में बनी हुई है।IMD Alert: हरियाणा में 10 जिलोंं में होगी झमाझम बारिश, जानिए आपके शहर का मौसम

जिनको बांधना लक्की माना जा रहा है। इस लेख के माध्यम से तीन ऐसे राखियो के बार में बताया जा रहा है जो दूसरी राखियो से ज्यादा फायदेमंद है। लेकिन कई पंडितो का कहना है कि नारियल के धागे से बढकर कोई बेस्ट राखी नहीं है।

रुद्राक्ष से बनी राखी:

बाजार में आजकल रुद्राक्ष से बनी राखी चर्चाओ में है। बेचने वाले दावा कर रहे है कि रुद्राक्ष को धारण करने से व्यक्ति के रोग और दोष दूर होते हैं। रुद्राक्ष वाली राखी पहनने से व्यक्ति सेहतमंद रहता है।RAKHI 2

रक्षाबंधन के अवसर पर अगर आप अपने भाई को रुद्राक्ष वाली राखी बांध सकती हैं। रुद्राक्ष को भगवान शिव का अंश माना जाता है। यानि ये राखि सबसे बेस्ट मानी जा रही है।

चांदी की राखी:

चांदी की राखी भी को भी बेस्ट राखि बताया जा रहा है। इस राखि के पहनने से आपकी कुंडली का चंद्र दोष दूर होगा। चंद्रमा कमजोर है तो वह मजबूत होगा। चंद्रमा के प्रबल होने से मन स्थिर रहेगा। जीवन में सुख और समृद्धि आएगी।

इस रक्षाबंधन आप अपने भाई को चांदी की राखी बांध सकती हैं या चांदी का ब्रेसलेट पहना सकती हैं। चांदी चंद्रमा का प्रतीक होता है। इसे भी बेस्ट राशि बताया जा रहा है।

लाल या पीले रंग वाली राखी:

लाल-पीले रंग वाली राखी पहनने से आपके ये दोनों ग्रह मजबूत होंगे और इसे आप पूरे वर्ष भर पहने रह सकते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, लाल और पीला रंग शुभता का प्रतीक है।Rewari: भीषण हादसा: ऐतिहासिक भाड़ावास गेट से ले ली बुजुर्ग की जान

क्यों बांधते है राखि ?

हर रक्षाबंधन पर बहनें राखी बांधकर भाई की लम्बी उम्र की रक्षा का वचन लेती हैं। उनके सुखी जीवन की कामना करती हैं। यही बजय है बहने अपने भाई के घर जाकर राखि बांधकर उसके लिए कामना करती है।

हरियाणा में फ्री बस सेवा: हरियाणा मे कई सालो से रक्षाबंधन पर्व पर फ्री सेवा ही दी जा रही है। महिलाओ को कहना है मनोहर सरकार की यह अच्छी पहल है।