Haryana News: फैमिली आईडी में घर बैठे ठीक करे खामियां, जानिए कैसें ?

CM HARYANA 2

Haryana News:फैमिली आईडी (पीपीपी) में कई तरह की खामियों को लेकर परेशान थे। फैमिली आईडी (पीपीपी) में किसी भी तरह की गड़बड़ी या अपडेट को लेकर परेशानी झेल रहे आम लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है।Rewari: केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने दिया दो टूक जबाब, धारूहेड़ा में पानी छोडने वालों की खैर नहीं ?

 

नहीं काटने पडेगे कार्यलय के चक्कर: बता दे कि पीपीपी में बहुत से डाटा संबधी कमियां है। इनको ठीक करवाने के लोग कार्यालयो के चक्कर काट रहे है। हरियाणा सरकार ने पोर्टल शुरू किया गया है। जिसके चलते आप घर बैठे ही वोटर कार्ड की गलतियां, जन्मतिथि समेत अन्य अपडेट सुधार सकेंगे।

PPP

इसके लिए सबसे पहले hrygeneralverify.hppa.in पोर्टल पर जाकर जरूरी जानकारी देकर त्रुटियों को सुधारा जा सकता है। इसमें जन्मतिथि के अलावा पीपीपी में वोटर कार्ड अपडेट करने की सुविधा भी दी जाती है। खासकर बुजुर्गों को जन्मतिथि को लेकर सबसे ज्यादा परेशानी हो रही थी। ऐसे में इस पोर्टल के लॉन्च होने से सभी को राहत मिलेगी.Rewari: मालाहेडा मकान पर गिरी बिजली, छत में हुआ छेद, बिजली उपकरण फूंके

जानिए कैसे करे डाटा ठीक
सरकारी पोर्टल पर hrygeneralverify.hppa.in पर क्लिक करना होगा। पेज खुलने पर वेरिफिकेशन टाइप का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही दो विकल्प खुलेंगे, पहला जन्मतिथि और दूसरा वोटर आईडी। जो भी सुधार करना हो उस पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद जन्मतिथि या वोटर आईडी में हुई गलतियों को सुधारना होगा। साथ ही इससे जुड़े दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। ध्यान रहे तो दस्तावेज आप लोड कर रहे वे साफ हो तथा उनके नाम की स्पेलिंग ठीक होनी चाहिए।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan