Haryana: पानीपत में तीज महोत्सव का रंगारंग आगाज, सीएम ने महिलाओं के लिए की ये बड़ी घोषणाएं

panipat

हरियाणा: पानीपत में राज्यस्तरीय तीज उत्सव मनाया गया। सीएम ने लोगों को हरियाली तीज की सबको शुभकामनाएं दीं। मनोहर लाल और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने दीप प्रज्वलित कर तीज उत्सव का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने लोक धुनों पर आधारित सीडी का विमोचन भी किया।

वार्मिंग को लेकर चेताया

सीएम ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी समस्या ग्लोबल वार्मिंग है। ऐसे में इसे हराने के लिए हम सबको संगठित होकर काम करना होगा। उन्होंंने आमजन ने ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण की अपील की।Rewari News : दिखने लगा है हरियाणा सीमा पर बनाए बेक्रर का असर, भिवाड़ी की सडके हुई कैमिकल पानी से जलमग्न

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड दर्ज

हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित इस राज्य स्तरीय महोत्सव में प्रदेशभर से 50,000 से अधिक महिलाओं ने भाग लेकर एक रिकॉर्ड कायम किया और यह रिकॉर्ड लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होगा।

101 महिलाओ को किया सम्मानित
मुख्य अतिथि ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी असाधारण छाप छोड़ने वाली 101 महिलाओं को भी सम्मानित किया।

सीएम ने कहा कि तीज का त्यौहार प्राकृतिक रूप से हमसे जुड़ा हुआ है। हमें मिलकर हरियाणा को आगे बढ़ाने के लिए सामाज को मजबूत बनाना है।भिवाड़ी नगर परिषद ने महेश्वरी के पास तोडा नाला, फिर छोडा धारूहेड़ा मे कैमिकल युक्त पानी

सीएम ने महिलाओं के लिए की घोषनाएं

1.पंचायतों में 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व महिलाओं के लिए तय कर दिया है। इसके अलावा, लगभग 9 वर्षों में बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी ठोस प्रयास किये हैं।

2. बेटियों को घर के नजदीक ही उच्चतर शिक्षा प्रदान करने के लिए हर 20 किलोमीटर के दायरे में कॉलेज खोले गये हैं। प्रदेश में कुल 76 नये राजकीय कॉलेज खोले गए, जिनमें आधे से अधिक 31 लड़कियों के हैं।

3.स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पादों को बेचने के लिए साझा बाजार की कल्पना पर सभी जिला केंद्रों पर 50 से 100 पोटा कैबिन स्थापित करने की घोषणा की।

4 .मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना व अन्य योजनाओं में 31,000 रुपये से लेकर 71,000 रुपये तक राशि दी जाती है। आज इस न्यूनतम 31,000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 41,000 रुपये करने की घोषणा की।

5.इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने बेटियों के लिए एक और महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश में सरकारी व निजी पॉलिटेक्निक कॉलेज चल रहे हैं, जिनमें डिप्लोमा के कोर्स करवाये जाते हैं, उनके इन्फ्रास्ट्रक्चर या बिल्डिंग्स ऐसी हैं, जहाँ उनको पर्याप्त एडमिशन नहीं मिल रहा है। ऐसे कॉलेज, जिनके पास इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध है, अगर वे डिग्री कॉलेज की मांग करेंगे, तो मांग के आधार पर महिलाओं की डिग्री कॉलेज की मंजूरी दी जाएगी।भिवाड़ी नगर परिषद ने महेश्वरी के पास तोडा नाला, फिर छोडा धारूहेड़ा मे कैमिकल युक्त पानी

6.प्रदेश सरकार ने सामाजिक सहयोग से हरियाणा पर बेटियों को मारने वाला प्रदेश के नाम से लगे कलंक को मिटाने का काम किया है और उस समय प्रदेश में लिंगानुपात 871 होता था वह आज बढ़कर 927 हो गया है।

7.प्रदेश में 57,376 स्वयं सहायता समूह बन चुके हैं। इन्हें 54 करोड़ 57 लाख रुपये रिवोलविंग फण्ड, लगभग 285 करोड़ रुपये सामुदायिक निवेश फण्ड और लगभग 880 करोड़ रुपये बैंक क्रेडिट लिंकेज प्रदान किया गया है।

8.उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा अभियान के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाये गये तिरंगे ने भारत का गौरव बढ़ाया है।

 

#Best24News

 

 

 

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan