Fire in Bhiwadi: दवाई बनाने कंपनी में ब्लास्ट के साथ लगी आग

BHIWADI FIRE

एक श्रमिक की मौत 17 से अधिक घायल, मची हुई अफरा तफरी
Fire in Bhiwadi:  यहां के खुशखेड़ा औद्योगिक क्षेत्र में दवाई और केमिकल बनाने वाली कंपनी में मंगलवार शाम को धमाके के साथ आग लग गई। आमजनी एक श्रमिक की मौत हो गई वही 20 से ज्यादा झुलस गए है। फिलहाल काफी श्रमिक कंपनी में फसे हुए है।

मची अफरी तफरी: आग लगने की सूचना को अफरा तफरी मच गई है। सूचना के बाद तिजारा डीएसपी शिवराज सिंह, खुशखेड़ा थाना अधिकारी सहित एडीएम, एसडीएम मौके पर पहुंचे हैं और पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है।

बता दे कि फैक्ट्री वर्तिका केमिकल्स एंड फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड में मंगलवार अचानक आग लग गई। आग लगने के समय कंपनी में करीब 50 कर्मचारी काम कर रहे थे।

धमाके के बाद लगी आग में करीब 17 कर्मचारी झुलस गए। सभी घायलों को आनन-फानन में ही खुशखेडा के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज किया जा रहा है। वहीं एक श्रमिक की मौत का समाचार मिला है। इस बाबत प्रबंधक कोई जबाव नहीं दे रही है।

BHIWADI 1

13 गाडियां मौके पर तैनात: आग लगने के तुरंत बाद खुशखेड़ा रीको फायर स्टेशन को सूचना देकर दमकल गाड़ियों को बुलाया गया। इसके साथ ही भिवाड़ी सहित तिजारा से भी दमकल गाड़ियों को बुलाया गया है। करीब 13 गाड़ियों ने आग बुझाने की कोशिश की।

एक ने तोडा दम, कईयो की हालत गंभीर: सूत्रो से अनुसार धुंआ घुटने के कारण एक श्रमिक की मौत हो गई है। कई श्रमिक बुरी तरह झुलस गए है। कंपनी कर्मचारियों ने पीछे के दरवाजे से निकाल कर अस्पताल पहुंचाया गया है। कंपनी के अंदर अभी और कर्मचारी फंसे होने की संभावना जताई जा रही है।

आगजनी की वारदातें (Big Fire case)

26 मार्च 2023: औद्योगिक एरिया में स्थित साईं पॉली सलूशन फैक्ट्री में भीषण आग लग गई थी। इस दौरान रीको दमकल की 2 गाड़ियां आग बुझाई। कंपनी में जूते चप्पल के सोल बनाने का काम होता है। आग से कंपनी में लाखों रूपए का माल जलकर राख हो गया है।

भुर्जी सुपरटेक इंडस्ट्रीज में लगी भंयकर आग, लाखों का माल जलकर राख
भुर्जी सुपरटेक इंडस्ट्रीज में लगी भंयकर आग, लाखों का माल जलकर राख file photo

10 अप्रैल 2024: Bhiwadi Siegwerk Fire: अलवर के भिवाड़ी में स्थित इंक बनाने वाली कंपनी सिगवर्क में लगी भीषण आग पर करीब 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया गया। कंपनी में लगी आग को बुझाने के काम में करीब 100 दमकल लगे थे. आग इतनी भीषण थी कि आस-पास के गांवों को खाली कराना पड़ा था।

28 अप्रैल 2024 को भिवाड़ी में कीटनाशक दवा बनाने वाली फैक्ट्री में अचानक आग लग गई। आग प्लांट के एक हिस्से में लगी। इसके बाद देखते ही देखते आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई। करीब तीन घंटे में आग पर काबू पाया था।

10 जून 2024: कहरानी औद्योगिक क्षेत्र में स्थित कूलर बनाने वाली फैक्ट्री भुर्जी सुपरटेक इंडस्ट्रीज में आग लग गई थी। आग को आखिर कार रिको और नगर परिषद की फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने चार घंटे बाद काबू कर लिया है।