Rewari News: देश वीर जवानों व शहीदों का सदैव रहेगा ऋणी : DC

Kargil Vijay Diwas 4 11zon
Rewari: कारगिल विजय दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 11 व 71 टी प्वाइंट पर आयोजित शहीद परिजन सम्मान समारोह

पौधरोपण के साथ दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश
रेवाड़ी: डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने भारतीय सेना के अद्भुत शौर्य एवं पराक्रम के प्रतीक कारगिल विजय दिवस के अवसर पर भारत की सीमा की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों की शहादत को नमन करते हुए कहा कि देश वीर जवानों व शहीदों का सदैव ऋणी रहेगा, जिनकी शहादत की बदौलत आज हम आजादी की खुली हवा में सुख की सांस ले रहे हैं।सावधान! बरसात के साथ ही डेंगू के डंक का बढने लगा है खतरा, जानिए उपाय

डीसी इमरान रजा बुधवार को हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत कारगिल विजय दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 11 व 71 टी प्वाइंट पर आयोजित शहीद परिजन सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह में अतिरिक्त महानिदेशक आर्टिलरी मेजर जनरल अरविंद कुमार यादव विशेष रूप से मौजूद रहे। इस अवसर पर सभी ने 2 मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।IMG 20230726 WA0166 11zon

डीसी ने कहा कि देश सेवा करने का जज्बा दक्षिण हरियाणा के खून में है। दक्षिण हरियाणा पूरे विश्व में सैनिकों की खान के नाम से प्रसिद्ध है, जो हम सभी के लिए गौरव का विषय है। आज भी देश की सेना में हर दसवां सैनिक हरियाणा से है। उन्होंने कहा कि फौज, सेना व आर्मी सेना देश सेवा करने के बेहतरीन माध्यम है। युवाओं को चाहिए कि वे फौज, सेना, आर्मी में जाकर देश हित में अपना योगदान करते हुए अपना करियर बनाएं।

Kargil Vijay Diwas 3 11zon
पौधरोपण के साथ दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

शहीदों एवं वीरों की शौर्य और वीरता से भरा हुआ है हरियाणा का इतिहास : इमरान
डीसी ने कहा कि कहा कि हरियाणा प्राचीन समय से ही योद्धाओं, देशभक्ति और रणबांकुरों की धरती रही है। हरियाणा का इतिहास शहीदों एवं वीरों की शौर्य और वीरता से भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि देश के ऐसे ज्ञात व अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उन्हें नमन करता हूं।

उन्होंने कहा कि भारतीय इतिहास में 26 जुलाई बहुत ही गर्व का दिन होता है। इस दिन देश के उन वीर जवानों के बलिदान को याद किया जाता है, जिन्होंने बिना किसी परवाह के देश के लिए अपनी जान की बाजी लगा दी थी। डीसी ने इस अवसर पर लिसाना के शहीद की वीरांगना सहित अन्य शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों की वीरांगनाओं व उनके परिजनों को सम्मानित भी किया।

IMG 20230726 WA0164 11zon
पौधरोपण के साथ दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

डीसी व एसपी ने शहीद स्मृति वन में किया पौधारोपण :
इससे पहले डीसी इमरान रजा, एसपी दीपक सहारण व ने हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रम के तहत शहीद स्मृति वन स्थापना कार्यक्रम में पौधारोपण करते हुए आमजन को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। डीसी इमरान रजा ने आमजन विशेषकर युवाओं से आह्वान किया कि वे रेवाड़ी जिला को हरा-भरा बनाने व सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने के लिए पर्यावरण संरक्षण में बढ़चढ़कर भागीदार बनें।

उन्होंने आमजन से अधिक से अधिक पौधारोपण करने का आह्वान करते हुए कहा कि आमजन को चाहिए कि वे पौधा लगाकर अपने बच्चों की तरह उसका पालन-पोषण करें। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर फलों के पौधे लगाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बाजार जाते समय अपने साथ कपड़े का थैला साथ लेकर चलें और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान करें।

IMG 20230726 WA0163 11zon
पौधरोपण के साथ दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

उन्होंने सभी को पर्यावरण संरक्षण में प्रहरी की भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी समय-समय पर पौधों की देखभाल के लिए भी यहां आते रहेंगे। इस अवसर पर शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों व स्कूल के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग लेते हुए पौधारोपण किया।NATIONAL NEWS: पाकिस्तान मेंं 50 पुलिसकर्मियों ने घेरी अंंजू, राजस्थान से पाकिस्तान जाकर किया निकाय

 

शहीद स्मृति वन मैं आज कारगिल विजय दिवस के अवसर पर जिला के आर्मी व पैरामिलिट्री फोर्स के सभी 202 अमर शहीदों के साथ कुल 700 पौधारोपण किए गए । हीरोमोटोकॉर्प के महाप्रबंधक शरद बाजपेई ने इस वन के संरक्षण की जिम्मेवारी स्वीकार की ।

इस अवसर पर इस अवसर पर आईएफएस एडिशनल सीईओ जीएमडीए गुरुग्राम सुभाष यादव, सीएफ साउथ गुरुग्राम वासवी त्यागी, डीएफओ रेवाड़ी दीपक पाटिल प्रभाकर, डीजीएम राजेश सेजवाल दिल्ली,सरोज खान,बनवारी लाल शर्मा जयपुर,रामप्रताप वर्मा बीकानेर से पर्यावरण योद्धाओं के अलावा एमडी स्कूल के प्रिंसिपल मनोज यादव, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल माजरा स्वराज की प्रिंसिपल स्नेह लता, जैन स्कूल रेवाड़ी के स्टाफ छात्र छात्राओं,एनसीसी कैडेट ने भी पौधारोपण में बढ़ चढ़कर भाग लिया ।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan