Rewari: बारिश व ओलावृष्टि से खराब हुई फसल की होगी गिरदावरी: DC

DC Visit 2

रेवाडी: डीसी अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि हाल ही में हुई बरसात व ओलावृष्टिï के कारण सरसों व गेहूं की फसल खराबे की रिपोर्ट का आंकलन किया जा रहा है। संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट तलब करते हुए प्रभावित किसानों को सरकार के मापदंडों के अनुरूप मुआवजा दिया जाएगा।Rewari: मासूम से दुष्कर्म करने वाले दोषी को 20 साज की सजा

डीसी गर्ग मंगलवार को एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, डीआरओ राकेश कुमार व तहसीलदार प्रदीप देशवाल सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ जिला के हांसाका, बालियर खुर्द, जौनावास आदि गांवों में खेतों में मौजूद फसलों का जायजा लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने किसानों से निरीक्षण के दौरान बातचीत भी की।DC Visit 3

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना या बागवानी बीमा योजना में पंजीकरण नहीं कराया है, ऐसे प्रभावित किसान प्राकृतिक आपदा जैसे ओलावृष्टि, बेमौसमी बरसात व अन्य कारणों से हुए फसलों के नुकसान की सूचना क्षतिपूर्ति पोर्टल पर दर्ज करा सकते हैं।
Rewari: यूनियन दिवस पर Hero Moto Corp में हवन आयोजित
उन्होंने बताया कि जिला के प्रभावित किसानों की सुविधा के लिए संबंधित पटवारी व कानूनगो को प्रभावित खेत में जाकर उसका भौतिक निरीक्षण करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर किसान 72 घंटे के अंदर क्षतिपूर्ति बारे फसल की स्थिति को अपडेट कराएं ताकि सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिया जा सके।

किसान ऐसे करें नुकसान की सूचना दर्ज
डीसी ने कहा कि किसान फसलडॉटहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन पर जाकर किसान अनुभाग पर क्लिक करें। इसके लिए पीपीपी आईडी, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा आईडी या मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉग इन कर सकते हैंं।

उन्होंने कहा कि किसान अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर अटल सेवा केंद्र पर जाकर फसल नुकसान की सूचना क्षतिपूर्ति पोर्टल पर फसल की स्थिति को अपडेट कर सकते हैं।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan