Captain Shiva Chauhan : सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में पहली बार Women तैनात

capt shiva chauhan

नई दिल्ली. कैप्टन शिवा चौहान करीब 15,632 फीट की ऊंचाई पर मौजूद कुमार पोस्ट पर अपना फर्ज निभा रही हैं। यह पहली बार है कि भारतीय सेना की ओर से किसी महिला अधिकारी की इस खतरनाक पोस्ट पर तैनाती की गई है। फायर फ्यूरी कोर ने ट्वीट पर यह जानकारी दी है।

Rewari Crime: हरियाणा से ईको कार लेकर भागे बदमाश हापुड में दबोचे
एक नई मिसाल कायम: एक महिला अधिकारी को दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में तैनात करके एक मिसाल कायम की है। भारतीय सेना के फायर एंड प्यूरी कोर को आधिकारिक तौर पर सेना का 14वां कोर के नाम से जाना जाता है, जो कि सेना के उत्तरी कमांड के अंतर्गत आता है।

capt shiva

 

ये होती है जिम्मेदारी: इन जवानों के कंधों पर सियाचिन ग्लेशियर की रक्षा करने की जिम्मेदारी भी होती है। सियाचिन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचाई पर स्थित युद्ध क्षेत्र है और इसे सितंबर 2021 में पर्यटन के लिए खोला गया था।

Delhi Kanjhawala Girl Accident: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा, जानिए कैसे हुई थी अंजली की मौत

फायर फ्यूरी कोर ने ट्वीट किया, ‘फायर एंड फ्यूरी सैपर्स की कैप्टन शिवा चौहान दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में कठिन प्रशिक्षण पूरा करने के बाद कुमार पोस्ट में सक्रिय रूप से तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं.’

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan