World’s Largest Railway Station: इस शहर में है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, 1.25 लाख लोग रोजाना करते है सफर

RAILVE STATION

Best24News,  World’s Largest Railway Station:   दुनिया में आपने कई रेलवे स्टेशन देखे होंगें । हर स्टेशन अपनी अपनी सुविधाओ के नाम से जाना जाता है। आज हम आपके बताने जा रहे दुनिया के सबसे बडे रेलवे स्टेशन। इस स्टेशन को 1901 से लेकर 1903 के दौरान बनाया गया था। एक ही जगह पर 40 से भी ज्यादा ट्रेनें खड़ी हो सकती हैं?Rewari News: जडथल के विक्की बने SDO

जानिए कहा है यह स्टेशन: ये स्टेशन न ही चीन में और न ही भारत में बल्कि अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी में मौजूद है। इस रेलवे स्टेशन को दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का खिताब ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल के रूप से भी नवाजा गया है।

इस रेलवे स्टेशन का निर्माण तब हुआ जब एडवांस तकनीकों से लैस मशीनें नहीं हुआ करती थीं। इस सबसे बड़े रेलवे स्टेशन को बनाने में करीबन दो साल से ज्यादा का समय लग गया। सबसे अहम बात यह है आज भी देश में इससे बडा स्टेशन नहीं है।

दुनिया के बाद अगर बात करें भारत की तो देश के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का खिताब यूपी के मथुरा को जाता है। इस स्टेशन से करीबन 3 रूट गुजरते हैं। इस हिसाब से यूपी का गोरखपुर रेलेव स्टेशन पर दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म स्थित है। इससे पहले ये रिकॉर्ड खड़गपुर स्टेशन के नाम था।

​दो साल में हुआ था तैयार: अमेरिकी मिडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये रेलवे स्टेशन इतना बड़ा है कि इसे बनाने के लिए रोजाना 10 हजार आदमी काम किया करते थे। ये स्टेशन न केवल बड़े होने की वजह से बल्कि वास्तुकला और डिजाइनिंग के कारण भी जाना जाता है।

Hero Splendor खरीदे केवल 15 हजार में, यहां ​जानिए पूरी डिटेल्स
​ठहर सकती हैं इतनी ट्रेने: स्टेशन आकार या क्षेत्रफल से तो बडा है बल्कि इस स्टेशन पर कुल 44 प्लेटफॉर्म बने हुए हैं, जहां एक साथ 44 ट्रेनें खड़ी हो सकती है। बता दें, यहां कई हॉलीवुड और बॉलीवुड मूवी की भी शूटिंग हुई हैं। अक्सर मल्टी ट्रेन के सीन देने के लिए इसी का चयन किया जाता है।

48 एकड में फैला है ये स्टेयशन: इसमें दो अंडरग्राउंड लेवल हैं। पहले फ्लोर पर 41 ट्र्रैक हैं और दूसरे पर 26 हैं। यहां एक खुफिया प्लेटफॉर्म भी है, जो स्टेशन के ठीक बगल में बने वॉल्डोर्फ एस्टोरिया होटल के एकदम नीचे है।
Hero Splendor खरीदे केवल 15 हजार में, यहां ​जानिए पूरी डिटेल्स
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार इस स्टेशन पर एक दिन में 1.25 लाख सफर करने के लिए यहां आते हैं। करीब 48 एकड़ में फैले इस स्टेशन से करीबन 660 ट्रेनें गुजरती हैं।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan