Delhi Traffic Advisory: कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, जानिए ​कावडियों के लिए तय मार्ग

KAWAD 2 1
Delhi Traffic Advisory, Best24News 

नई दिल्ली: सावन के पवित्र महीने की सोमवार से शुरूआत हो गई है। इस बार सावन में तीन सोमवार है। जो कि 72 सालों बाद ऐसा संयोग आया है। इसी के साथ ही अब का​वडियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

इस संख्या आधार पर दिल्ली यातायात पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी का पूरा मार्ग निर्धारित किया है। जिससे यातायात कम से कम प्रभावित हो और लोगों को असुविधा न हो। यह मार्ग निर्धारण आज से लागू हो जाएगा तथा दो अगस्त तक लागू रहेगा।

इस साल करीब 18 स्ै 20 लाख कावड़ियों के आने का अनुमान लगाया गया है। ​ दिल्ली से गंगोत्री धाम व हरिद्वार तक कांवड़ियों की आवाजाही होगी। काफी कांवड़िये दिल्ली होते हुए हरियाणा व राजस्थान भी जाएंगे।

घर निकलने से पहले जरूर जान ले

बता दे कि हर साल बडी संख्या में कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़िये दिल्ली से गुजरने है। उनमें से कुछ दिल्ली की सीमाओं के रास्ते हाईवे से हरियाणा और राजस्थान जाएंगे।

ट्रैफिक पुलिस ने बताया है कि कांवड़ियों की आवाजाही के दौरान यातायात उल्लंघन को लेकर पुलिस सक्रिया हो गई है। इस दौरान इस बार पुलिस की ओर से फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी की जाएगी ताकि नियमों की अवहेलना करने वालो पर शिंकजा कसा जा सके।

बता दे कि हर साल हरिद्वार और ऋषिकेश से लाखों की संख्या में कांवड़िए गंगा जल लेकर आते है। कांवड़ यात्रा आने व जाते समय दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। इसी के चलते ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है ताकि लोग जाम में नहीं फसे।

NH JAM 1

कावडियों के लिए तय मार्ग

  • अप्सरा बॉर्डर- शाहदरा फ्लाईओवर-सीलमपुर ‘T’ प्वाइंट- ISBT फ्लाईओवर बुलेवार्ड रोड़- रानी झांसी रोड़- फैज रोड़- अपर रिज रोड़- धौला कुआं- NH- 8 और रजोकरी बॉर्डर से बाहर निकलें.
  • भोपुरा बॉर्डर- वजीराबाद रोड़- लोनी फ्लाईओवर- गोकुलपुरी ‘T’ प्वाइंट- 66 फुटा रोड- सीलमपुर ‘T’ प्वाइंट- NH- 1 और आगे नए ISBT ब्रिज की ओर.
  • यूपी से लोनी बॉर्डर से लोनी फ्लाईओवर तक प्रवेश/ निकास या यूपी से सोनिया विहार बॉर्डर- पुस्ता रोड- खजूरी फ्लाईओवर- वजीराबाद रोड से प्रवेश/ निकास.

 

 

  • भोपुरा बॉर्डर- वजीराबाद रोड- वजीराबाद ब्रिज- बाहरी रिंग रोड- मुकरबा चौक- NH- 1 और सिंधू बॉर्डर या मुकरबा चौक से निकास/ प्रवेश- NH- 1- बवाना रोड और औचंदी बॉर्डर या मधुबन चौक- पीरागढ़ी से निकास/ प्रवेश और निकास/ प्रवेश टिकरी बॉर्डर से हरियाणा के लिए.
  • कालिंदी कुंज- मथुरा रोड- बदरपुर बॉर्डर
  • कालिंदी कुंज- मथुरा रोड- मोदी मिल- मां आनंद माई मार्ग- एम. बी. रोड़.
  • महाराजपुर बॉर्डर, रोड़ नंबर- 56, ग़ाज़ीपुर बॉर्डर- NH- 24- रिंगरोड- मथुरा रोड और हरियाणा के लिए बदरपुर बॉर्डर से निकास.
  • न्यू रोहतक रोड़ (कमल टी- प्वाइंट से टिकरी बॉर्डर तक)
    नजफगढ़ रोड (जखीरा से नजफगढ़ तक).

इन जगहों पर वाहनों की आवाजाही…

UP पुलिस द्वारा भारी परिवहन वाहनों को मोहन नगर से NH- 24 की ओर मोड़ दिया जाएगा और ऐसे किसी भी यातायात को भोपुरा के माध्यम से वजीराबाद रोड और अप्सरा बॉर्डर के माध्यम से जीटी रोड़ की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

सिटी बसों को छोड़कर भारी परिवहन वाहनों को जीटी रोड़ पर शाहदरा और वजीराबाद रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं होगी.

आउटर रिंग रोड पर जीटी करनाल रोड़ से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक परिवहन वाहनों को सीधे NH- 24 की ओर मोड़ दिया जाएगा

 

 

  • उन्हें वजीराबाद रोड और जीटी रोड़ पर शहादरा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • लोनी रोड़ (शहादरा की ओर) से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक परिवहन को बाहरी रिंग रोड़ से बाहर निकलने के लिए वजीराबाद रोड पर डायवर्ट किया जाएगा.
  • सोनिया विहार, पीटीएस वजीराबाद पुस्ता, पुस्टा रोड़ जैसे आंतरिक क्षेत्र से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक परिवहन को NH- 24 लेने के लिए वजीराबाद रोड़ के माध्यम से आउटर रिंग रोड़ की ओर मोड़ दिया जाएगा.

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan