देश की सबसे लंबी रेंज वाला रिवॉल्वर ‘प्रबल’ आज होगा लॉन्च, जानिए क्या है इसकी खासियत

pistol

महिलाओं के लिए अधिक रहेगा खास, बैंग में रखना भी होगा आसान
दिल्ली: AWEIL के निदेशक एके मौर्य ने बताया कि भारत की पहली सबसे लंबी दूरी की रिवॉल्वर ‘प्रबल’ 18 अगस्त यानि लॉन्च की जाएगी। इसे गवर्नमेंट ओनरशिप वाली कंपनी एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (AWEIL), कानपुर की तरफ से तैयार किया गया है।हरियाणा में 450 कालोनी हुई नियमित, जानिए अपने शहर की सूची

AWEIL के निदेशक एके मौर्य ने बताया कि “प्रबल रिवॉल्वर वजन में काफी हल्की है। भारत में निर्मित होने वाली पहली रिवॉल्वर है जिसकी मारक क्षमता देश में बनी रिवॉल्वरों में सबसे ज्यादा है । यह हल्के वजन वाली 0.32 बोर रिवॉल्वर 50 मीटर से ज्यादा दूरी तक अपने लक्ष्य को पूरा कर सकती है।

जानिए रिवॉल्वर की खासियत?
अक्सर बार बार मांग आ रही थी कम वजन का होना चाहिए ताकि महिलाएं भी इसे सुरक्षा के लिए अपने पर्स में रख् सके। इसी को लेकर यह बदलाव किया गया है।Nuh Clash: पलवल महापंचायत में भडकाउ भाषण देने वालों पर FIR , मची अफरा तफरी

रिवॉल्वर के पिछले वर्जन में, कारतूस डालने के लिए बंदूक को मोड़ना पड़ता था। इसके अलावा, बाजार में उपलब्ध सभी रिवॉल्वर की क्षमता केवल 20 मीटर तक है, लेकिन प्रबल की रेंज 50 मीटर तक है।

वजन केवल 700 ग्राम
AWEIL के निदेशक एके मौर्य ने सोमवार को कहा, “प्रबल रिवॉल्वर वजन में हल्की है और साइड स्विंग सिलेंडर से बनी है।” इसका वजन केवल 700 ग्राम (कारतूस के बिना) और इसकी बैरल की लंबाई 76 मिमी है, जबकि इसकी कुल लंबाई 177.6 मिमी है।

प्रबल का ट्रिगर खींचना भी काफी आसान है। यह इसे महिलाओं के लिए एक आसान विकल्प बनाता है जो इसे अपने हैंडबैग में भी आसानी से ले जा सकती हैं और सुरक्षा के लिए उपयोग कर सकती हैं।

 

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan