New rules of RBI: 1 जुलाई से बदल जाएगा Cradit Card से बिल पेमेंट का तरीका, जानिए क्या है RBI के नए नियम

RBI CARD

New rules of RBI will be implemented from July 1 :  क्रेडिट कार्ड यूज करने वालों के लिए यह बहुत न्यूज है। 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को लेकर RBI के कुछ नियम लागू होने वाले हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने निर्देश दिए हैं कि 30 जून के बाद सभी Cradit Card  पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए से प्रोसेस की चाहिए। सूत्रों के अनुसार एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक ने बीबीपीएस एक्टिवेट नहीं किया है।

 

इन बैंकों ने अभी तक निर्देशों का पालन भी नहीं किया है। अभी तक सिर्फ 8 बैंकों ने ही BBPS  पर बिल पेमेंट एक्टिव किया है। जून का महीना खत्म होने में महज कुछ ही दिन बचे हैं इसके बाद जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा।

 

RBI के कुछ नियम लागू: जुलाई महीना शुरू होते ही Cradit Card  से बिल पेमेंट करने वाले लोगों के लिए बड़े Update  आ रहे हैं। 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को लेकर RBI के कुछ नियम लागू होने वाले हैं।

CARD

भारत बिल-पे एक इंटरफेस है, जो क्रेड, फोनपे, बिलडेस्क, भीम, पेटीएम, मोबिक्विक जैसे ऐप पर मौजूद है। इसके जरिए एक ही प्लेटफॉर्म पर सारे बिल का पेमेंट किया जा सकता है।

जानिए इसका क्या पडेगा असर: जिनका सीधा असर उन लोगों पर पड़ेगा जो क्रेडिट कार्ड के जरिए बिल पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं। इसका मकसद पेमेंट के प्रोसेस को सुव्यवस्थित करना और इसकी सुरक्षा बढ़ाना है।

कुछ प्लेटफॉर्म के जरिये क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में मुश्किल हो सकती है। इनमें क्रेड, फोनपे, बिलडेस्क जैसे कुछ प्रमुख फिनटेक शामिल हैं।

यह System  नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई के अंतर्गत काम करता है। UPI और RuPay की तरह BBPS को भी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने बनाया है।

बिल पेमेंट का इंटीग्रेटेड: भारत बिल पेमेंट सिस्टम बिल पेमेंट का इंटीग्रेटेड सिस्टम है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट Service  देती है। यह Bil payment   एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है।