Good News: सिर्फ 16 हजार में लगवाएं Solar Panel, जानिए कैसे करे अप्लाई ?

सिर्फ 16 हजार में लगवाएं Solar Panel, जानिए कैसे करे अप्लाई

Solar Panel: मिनिस्ट्री ऑफ़ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी ने सोलर इक्विपमेंट इंस्टालेशन को  parmot  करने के लिए कई योजनाएँ शुरू की हैं । इन योजनाओ में मुफ्त सोलर पैनल योजना और कुसुम योजना भी शामिल हैं। इस योजना के माध्यम से शहर और गांवों में सोलर (SOLAR PENAL)  पैनल इंस्टॉल करने के लिए सरकारी सब्सिडी दी जाती है।

 

बिजली की बजट, प्रदूषण से राहत: बता दे कि  Solar penal  सबसे अच्छा तरीका है सोलर एनर्जी को इलेक्ट्रिकल एनर्जी में कन्वर्ट करने का, जिससे आप अपनी बिजली की ज़रूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। इससे आप बिना पर्यावरण को नुक्सान पहुँचाए घर के सभी एप्लायंस चला सकते हैं जिससे आपका कार्बन फुटप्रिंट कम होता है और Pollution  नहीं फैलता है

 

जानिए केसे जाने कैपेसिटी
अपने घर के बिजली के भार के आधार पर आप अपने सोलर सिस्टम के लिए सूटेबल कैपेसिटी जान सकते हैं जैसे 3kW, 4kW, या 5kW सोलर सिस्टम। आप अपने घर के खर्चे के आधार सोलर के लिए Apply कर सकते है। लेकिन यह ध्यान रहे कि आपके कनेक्शन सिस्टम से ज्यादा kW अप्लाई न करें।

 

जानिए कैसे मिलती  Subsidy 
अगर आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं जिसकी कीमत लगभग ₹38,000 है, केंद्र सरकार उसके लिए ₹15,200 की सब्सिडी प्रोवाइड करती है और राज्य सरकार ₹15,000 प्रदान करती है। इससे आपके सोलर सिस्टम की कॉस्ट आधे से भी ज्यादा कम हो जाती है

Solar Panel: सोलर पैनल लगवाने सुनहरा मौका! मिल रही भारी छूट, जानें कीमत
Solar Panel: सोलर पैनल लगवाने सुनहरा मौका! मिल रही भारी छूट, जानें कीमत

वहीँ अगर आप एक 2 किलोवाट सोलर पैनल लगाते हैं तो उसकी कीमत लगभग ₹76,000 है। केंद्र सरकार इस सिस्टम पर ₹30,400 की सब्सिडी ऑफर करती है और राज्य सरकार ₹30,000 तक की सब्सिडी देती है। इससे  Total subsidy  Cost  ₹60,400 हो जाती है और उन्हें सिर्फ ₹16,500 का भुगतान करना पड़ता है।

सोलर पैनल फायदे (Solar penal benits)
सोलर पैनल सोलर एनर्जी से बिजली पैदा करके ग्रिड पावर पर निर्भरता कम करते हैं जिससे बिजली बिल में काफी बचत होती है। सोलर एनर्जी एक क्लीन और रिन्यूएबल एनर्जी का सोर्स है जो साफ़ और सुरक्षित पर्यावरण को बनाए रखने में मदद करता है।

Solar penal  को कम मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है और यह 25 सालों से ज्यादा समय तक चल सकता है। सरकार सब्सिडी और  Loan  फैसिलिटी ऑफर करती है जिससे नागरिकों के लिए सोलर पैनल लगाना ज्यादा किफायती हो जाता है।

How to Apply
सबसे पहले मिनिस्ट्री ऑफ़ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएँ। फिर होमपेज पर सोलर रूफटॉप योजना के लिए अप्लाई करने के लिए “Register Here” पर क्लिक करें। इसके बाद अपना राज्य चुनें, अपनी बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी चुनें, और अपना बिजली कंस्यूमर नंबर एंटर करें और “Next” पर क्लिक करें। फिर अपना ईमेल और Mobile दर्ज करें और “Submit” पर  Click करें।

फिर अपने Mobile नंबर और इलेक्ट्रिसिटी कंस्यूमर नंबर का उपयोग करके  Log in करें। इसके बाद सभी आवश्यक डिटेल्स के साथ एप्लीकेशन फॉर्म  Fill करें। फॉर्म भरने के बाद अपनी Application पूरा करने के लिए “Submit” पर  Click  करें।