Rewari AIIMS: 16 फरवरी होगा एतिहासिक दिन: मिलेगी 9750 करोड की Inder-Modi “सौगात”

MODI 2

Rewari AIIMS: 16 फरवरी का रेवाडी का दिन एतिहासिक बनने जा रहा है। मोदी रेवडी  (Rewari AIIMS )की धरती एक साथ 9750 करोड़ रुपये से अधिक की चार विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

MODI 2

जानिए किस समय पहुंचेंगे रेवाडी

प्रशासन के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 16 फरवरी, 2024 को रेवाड़ी, हरियाणा में पहुंच रहे है। दोपहर लगभग 1 बजकर 15 मिनट पर, रेवाडी से प्रधानमंत्री शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन क्षेत्र से संबंधित 9750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

Rewari News: कोसली में CIA की कस्टडी से Wanted Criminal चकमा देकर फरार, मची अफरा तफरी

परियोजना एक: रेवाड़ी की रखेंगे आधारशिला Rewari AIIMS

प्रधानमंत्री शुक्रवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), रेवाड़ी, (PM in Rewari) हरियाणा की आधारशिला रखेगें। इस पर लगभग 1650 करोड़ रुपये की लागत आएगी।AIIMS REWARI

इसे रेवाड़ी के गांव माजरा मुस्तिल भालखी में 203 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा। इसमें 720 बिस्तरों वाला अस्पताल परिसर, 100 सीटों वाला मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला नर्सिंग कॉलेज, 30 बिस्तरों वाला होगा।

परियोजना दो: कुरुक्षेत्र के नवनिर्मित अनुभव केंद्र का उद्घाटन

अनुभवात्मक संग्रहालय को लगभग 240 करोड़ की लागत से बनाया गया है। यह संग्रहालय 17 एकड़ में फैला है, जिसमें 100,000 वर्ग फुट से अधिक इनडोर जगह है।

KUK 2

यह महाभारत की महाकाव्य कथा और गीता की शिक्षाओं को जीवंत करेगा। यह संग्रहालय आगंतुकों को जबर्दस्‍त अनुभव कराने के लिए संवर्धित वास्तविकता (एआर), 3डी लेजर और प्रोजेक्शन मैपिंग सहित अत्याधुनिक तकनीक का भी लाभ उठाता है।

IGU Rewari: क्षेत्रीय विश्वविद्यालय युवा समारोह में लहराया परम, झटके कई अवार्ड

परियोजना तीन: रेल परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री रेवाड़ी-काठुवास रेल लाइन (27.73 किलोमीटर) का दोहरीकरण; काठूवास-नारनौल रेल लाइन (24.12 किमी) का दोहरीकरण; भिवानी-डोभ भाली रेल लाइन (42.30 किमी) का दोहरीकरण; और मानहेरू-बवानी खेड़ा रेल लाइन (31.50 किमी) का दोहरीकरण शामिल है।

rail line

इन रेलवे लाइनों के दोहरीकरण से क्षेत्र में रेल बुनियादी ढांचे में वृद्धि होगी और यात्री रेल तथा मालगाड़ियों दोनों को समय पर चलाने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री रोहतक-महम-हांसी रेल लाइन (68 किलोमीटर) राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिससे रोहतक और हिसार के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा।

Haryana News: पहली बार इस रूट पर दोडेगी ट्रेन, रेवाड़ी से PM Modi दिखाएंगे हरी झंडी

परियोजना चार: गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री करीब 5450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाली गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे। साइबर सिटी के पास मौलसारी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो रेल गुरुग्राम के मौजूदा मेट्रो नेटवर्क में इसे मिला दिया जाएगा।METRO

द्वारका एक्सप्रेसवे पर भी इसका विस्तार होगा। यह परियोजना नागरिकों को विश्व स्तरीय पर्यावरण-अनुकूल व्यापक तीव्र शहरी परिवहन प्रणालियां प्रदान करने के प्रधानमंत्री के विज़न को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan