Ramlila News: डिजीटल युग के चलते रामलीला की चमक हुई फीकी

Ramlila News

कभी धारूहेड़ा में होती थी 8 रामलीलाएं, आज केवल दो ही जारी

Ramlila News, Best24News
धारूहेड़ा: रामलीला को लेकर बड़े-बुजुर्गों में भले ही आज भी लगाव हो लेकिन युवा पीढ़ी की उदासीनता से इसका क्रेज धीरे-धीरे कम होने लगा है। बुजुर्गों को अब इस बात की चिंता है कि वर्षों पुरानी यह परंपरा कहीं बंद न हो जाए। वजह यह है कि रामलीला के लिए कलाकारों की कमी होने के साथ दर्शक भी कम होने लगे हैं।

कभी होती थी 8 जगह रामलीला: एक समय था कि औद्योगिक कस्बेंं यानि शहर में 8 जगह रामलीला होती थी। जिससे तीन रामलीला बास रोड पर, मनीराम बेगीचा, बस स्टैड, सोहना रोड, सेक्टर आदि की रामलीलाएं शामिल है। लेकिन इस साल केवल दो ही जगह रामलीला हो रही है। आयोजन समिति से जुड़े लोग बताते हैं कि रामलीला उन्हें विरासत में मिली। Ramlila News

रामलीला की खास तैयारी होती थी। आमतौर पर सामूहिक रूप से बैठक कर रामलीला की रूपरेखा तैयार की जाती थी। रामलीला में कुछ स्थानीय और कुछ बाहर से कलाकार मंगाते थे। रामलीला देखने के लिए लोग काफी संख्या में पहुंचते थे। अब कलाकारों की कमी होने लगी है। नए लोगों में रामलीला के आयोजन से जुड़ने का उत्साह नहीं दिख रहा है। Ramlila News

भीड जुटाने के लिए करते प्रचार: रामलीला में भीड जुटाने के लिए प्रचार किया जाता था इतना जाने वाले प्रस़िऋ कलाकारों ने महंगे मेहनतनामा देकर बुलाया जाता था।

RAHUL RANGGAरामलीला के आयोजन की परंपरा को आगे बढ़ाना बड़ी चुनौती बन गई है। यही स्थिति बनी रही तो आने वाले समय में रामलीला के आयोजन बंद हो सकता हैं। इस बाद रामलीला में दर्शक ही नहीं आ रहे है। ऐसे मे घाटे का सोदा बन गई है।
राहुल, सैयद क्लब रामलीला

 

kartik yadavबढ़ती मंहगाई और सुरक्षा की कमी के कारण धार्मिक आयोजन करना मुश्किल हो गया है। नवरात्र के मौके पर ग्रामीणों के सहयोग से रामलीला का 15 दिवसीय आयोजन होता था। अब टीवी, कम्प्यूटर, मोबाइल आदि में लोग उलझे रहते हैं। रामलीलाएं बद होती जा रही है।
कार्तिक यादव, धारूहेड़ा

 

virender bass
Oplus_131072

धार्मिक आयोजन में रुचि नहीं लेते। इस वजह से रामलीला का रंग भी फीका पड़ने लगा। 80 के दशक में गांव में रामलीला के कई कलाकार थे भौतिक चमक-दमक बढ़ने के कारण रामलीला में नए कलाकारों का आना धीरे-धीरे कम होने लगा।
विरेंंद्र सिंह, धारूहेड़ा

 

 

 

9 rahulबेतहाशा बढ़ती महंगाई, कलाकारों की कमी और लोगों की रामलीला की घटती रुचि चिंता का विषय है। करीब 50 साल से उनकी टीम रामलील करवा रही थी। लोगों का रूझान कम होता जा रहा है।
राहुल जोशी, श्रीरामलाला समिति

 

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan