PM Kisan Mandhan Yojana: किसानों की बल्ले बल्ले, अ​ब मिलेगी इतनी पेंशन, बस ये करना होगा काम ?

CASH 2

PM Kisan Mandhan Yojana: 60 वर्ष की आयु पार कर चुके किसानो के बडी राहत भरी न्यूज है। किसानों के हित के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं संचालित कर रही है, इनमें से एक है ‘किसान मानधन योजना’। ​इस योजना के चलते किसानो को पेंशन दी जाती है।

Murder in Train: गाजियाबाद के युवक का हत्या किया शव Rewari Train में मिला ?

छोटे किसानों को बड़ी राहत
ऐसे में जब देश के अन्नदाता आर्थिक तंगी से त्रस्त होकर मौत को गले लगा रहे हैं, तो यह योजना किसान भाइयों के लिए लाभकारी साबित हो रही है। ‘किसान मानधन’ योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि है। छोटे और सीमांत किसान इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

PENSION

आमतौर पर वृद्धावस्था में जब किसान खेतीबाड़ी करने में अक्षम हो जाते हैं, तो उन्हें आर्थिक सहायता के लिए दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है, इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने ‘किसान मानधन योजना’ की शुरुआत की है।

जानिए कैसे करे पेंशन के लिए अप्लाई
आवेदन करने के लिए किसान के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, खेत की खसरा खतौनी और बैंक खाते का पासबुक होना अनिवार्य है.।

किसान भाइयों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले ‘किसान मानधन योजना’ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर जाकर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के बाद किसानों को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल हुआ इतना सस्ता, जानिए हरियाणा व राजस्थान में क्या है रेट

फिर ओटीपी जेनरेट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा।

जानिए क्या प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM-KMY) 12 सितंबर, 2019 को शुरू की गई थी, इसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों (SMF) को पेंशन के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना था।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रतिमाह 3 हजार रुपए देने का प्रावधान है।
वहीं, अगर किसी कारणवश लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी पत्नी को प्रतिमाह 1500 रुपए दिए जाने का भी प्रावधान है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan