चंडीगढ रेलवे स्टेशन की बदलेगी तस्बीर, 98 करोड होगा खर्च

RAILWAYS STATION

चंडीगढ: लंबे समय से चंडीगढ रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण का इंततार कर रहे लोगो को राहत मिलने वाली है.भारतीय रेलवे ने चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के लिए 93.26 करोड़ करने की योजना तैयार की है.Haryana: सीएम साहब ! कैसे आएगी मेरी बारात, गली की तस्बीर ट्विटर कर युवती ने लगाई गुहार ?

 

इतना ही नही रेलवे ने नया ट्रैक बिछाने के लिए इस वित्तीय वर्ष में 500 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की है ताकि लगभग पुराने इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जा सके.

इन बडी परियोजनाओं के लिए बजट जारी
केंद्र सरकार ने अंबाला मंडल के अंतर्गत चल रही चार बड़ी परियोजनाओं के लिए भी बजट जारी करने की घोषणा की है. बजट से नंगलडैम-तलवाड़ा के बीच नई रेलवे लाइन का काम पूरा होने की उम्मीद जगी है. 2017.96 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट के तहत 83.74 किमी लंबा नया रेलवे ट्रैक बिछाया जाएगा.

 

परियोजना से ये होगा लाभ

केंद्र सरकार ने इसके 33.23 किमी लंबे नए ट्रैक को बिछाने के लिए 300 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की है. इस रेलवे लाइन के पूरा होने से हरियाणा का हिमाचल से सीधा जुड़ाव हो जाएगा.Media Wellbeing Association: खुशखबरी: पत्रकारों को दस लाख का बीमा देगी एसोसिएशन

खास बात यह है कि इस परियोजना के पूरा होने से पठानकोट और जम्मू सहित कश्मीर तक पहुंचना आसान हो जाएगा और यह एक और रेल मार्ग भी बन जाएगा. 1540.14 करोड़ रुपये की लागत से चंडीगढ़-बद्दी के बीच नई रेलवे लाइन बिछाने की परियोजना पर काम चल रहा है.

उद्योगों की बदेलेगी तस्बीर
इन चारो प्रोजैक्टो के पूरा होने से नई ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा. इससे उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और युवाओं को रोजगार मिलेगा. भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेलवे लाइन की 6753.42 करोड़ रुपये की परियोजना के तहत 1700 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे.

 

पांच महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों के लिए अभी हाल में फंड जारी किया गया है. जिनमें चार नई रेलवे लाइनें और चंडीगढ़ का रेलवे स्टेशन शामिल है.मनदीप सिंह भाटिया, डीआरएम अंबाला.

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan