Budgt 2024: सिर्फ दस प्वाईंट में समझे, अंतरिम बजट से हमेंं क्या मिला ?

Budget 2024, Best24News : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने अपने बजट भाषण की शुरुआत में सबसे पहले मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। कहा कि हमारी सरकार गरीबों को सशक्त बनाने में विश्वास रखती है। सरकारी योजनाओं से गरीबी काफी कम हुई है। “हमारे लिए, महिला, गरीब, युवा और किसान जैसी चार जातियाँ हैं और वे ही फोकस हैं।

BUDGET 2

बजट 2024 भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज देश का अंतरिम बजट पेश किया बजट में महिलाओं और युवाओं पर फोकस दिखाया गया है। वित्त मंत्री ने गरीबों को घर और आम लोगों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया।Haryana News: साइबर सीटी से अयोध्या के लिए शुरू हुई सीधी बस सेवा, जानिए टाइम, किराया और रूट

कई बडे किए ऐलान, जानिए क्या है वे (Top 10 Point at Budget 2024)

1-आयुष्मान भारत का विस्तार: सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर का विस्तार किया गया है।

2-रक्षा खर्च बढ़ा: वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने रक्षा खर्च बढ़ाकर 11.1 फीसदी कर दिया है, जो जीडीपी का 3.4 फीसदी होगा.

3-रेलवे को अपग्रेड किया जाएगा: 40,000 वंदे भारत स्तर के रेलवे कोच बनाए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि अत्यधिक भीड़भाड़ वाले रेलवे मार्गों के लिए 3 अलग-अलग कॉरिडोर बनाए जाएंगे।

4-महिलाएं बनीं लखपतिः वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने की योजना बनाई है और अभी तक एक करोड़ को लखपति बना दिया है।

 

5-टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं: वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आयकर की सीमा पहले की तरह 7 लाख रुपये ही रहेगी, जिससे मजदूर वर्ग को कोई फायदा नहीं होगा.

Paytm को RBI का बडा झटका, 29 फरवरी के बाद नहीं दे पाएगा बैंकिंग सर्विस, पुराने ग्राहको का क्या होगा

-6 मुफ्त बिजली का ऐलान: वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में ऐलान किया कि आने वाले समय में रूफटॉप सोलराइजेशन से 1 करोड़ परिवारों को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि इससे प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि इससे 15,000 रुपये से 18,000 रुपये के बीच बचत होने की उम्मीद है.

Tiger News: बहरोड में टाइगर से हुआ महिला का सामना, दहाड सुनकर हुई बहोश

7-आवास योजना लाएगी सरकार: वित्त मंत्री ने हर गरीब को घर देने का ऐलान किया है। सीतारमण ने कहा कि सरकार किराए के मकानों, झुग्गियों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को अपना घर खरीदने में सक्षम बनाने के लिए नई आवास योजनाएं पेश करेगी

8-पूरा किया जाएगा 4 करोड़ मकान का लक्ष्य: वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा कि मोदी सरकार हर गरीब को मकान उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार पहले ही गरीबों को 2 करोड़ घर सौंप चुकी है और 4 करोड़ घरों का लक्ष्य हासिल करने के करीब है। “हमारी सरकार ने 70 प्रतिशत महिलाओं को आवास उपलब्ध कराया है

Chandigarh Mayor Election 2024: भाजपा की जीत पर मचा घमासान, हाईकोर्ट पहुंचा मामला

9-मेडिकल कॉलेजों का होगा विस्तार: सीतारमण (Sitharaman) ने कहा कि सरकार मौजूदा अस्पताल बुनियादी ढांचे का उपयोग करके और अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया जायेगा.

10-सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण अभियान: सरकार सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने के लिए 9-14 वर्ष की आयु की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी।

 

 

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan