Mustard Purchase: MSP खरीद में देरी, सस्ते दामों में सरसों बेचने को किसान मजूबर ?

sarso os

Mustard Purchase : सरसों की कटाई-छंटाई अब पूरी हो चुकी है और किसान अब इसकी खरीद का इंतजार कर रहे हैंं मंडी मे पिछले 10 दिन से किसान सरसो लेकर पहुंच रहे है। पर खरीद शुरू नहीं होने के चलते किसानो प्राइवेट आढतियो से सस्ते दामेा के बेचने को मजबूर है। Mustard Purchase

Good News : हरियाणा के इस शहर में Gas Pattern पर बनेगा 66 केवी सब स्टेशन

हरियाणा के किसानों ने जल्द से जल्द एमएसपी  (MSP)  पर सरसों की खरीद शुरू  Mustard Purchase करने की मांग की है। खरीद में हो रही देरी के कारण किसान एमएसपी से भी कम कीमतों पर सरसों की बिक्री करने के लिए मजबूर हैं। एमएसपी (MSP) पर जल्दी सरसों की खरीद शुरू करने की मांग को लेकर किसान संगठन कई बार विरोध जता चुके है।

 

उल्लेखनीय है कि इस साल सरकार ने सरसों की खरीद के लिए (MSP) 5660 रुपये प्रति क्विंटल की एमएसपी (MSP) तय की है। किसान संगठन उन्होंने एमएसपी पर सरकारी खरीद शुरू करने की मांग जिला प्रशासन से उठाई है। किसानों का कहना है कि सरसों की कटाई का मौसम शुरू हो चुका है और किसान अपनी उपज को लेकर अनाज मंडियों तक जा रहे हैं।

SARSO

खरीद में देरी बनी बाधा: किसानो ने बताया कि पर सरसों की खरीद अब तक शुरू नहीं की गई है। इसके कारण निजी व्यापारी स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। यहां पर व्यापारी किसानों को 4500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से सरसों खरीदने की पेशकर कर रहे हैं जो एमएसपी से काफी कम है।

Haryana मंत्रिमंडल होगा विस्तार, BJP ने बनाए ये 3 प्लान ?
सरकार के आदेश का इंतजार: सरकार ने 28 मार्च और गेहूं की खरीद शुरू करने की संभावित तारीख 1 अप्रैल तय की है. वही एक अधिकारी ने बताया कि सरसों  (MSP)खरीद के लिए व्यापक इंतजाम कर लिए गए हैं, पर अभी तक सरकार की तरफ से से इससे संबंधित आदेश जारी नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार की तऱफ से आदेश जारी किया जाएगा।