Maharishi Dayanand University : रोहतक का एमडीयू फार्मेसी विभाग रिसर्च में प्रदेश में टॉप, देश में 18वें नंबर पर

हरियाणा: सुनील चौहान। रोहतक स्थित महर्षि दयांनद विश्वविद्यालय (एमडीयू) ने प्रदेश स्तर ही नहीं ब्लकि राष्ट्रीय स्तर पर एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। शिक्षा मंत्रालय ने उच्च शिक्षण संस्थाओं के शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) की इंडिया रैंकिंग 2021 में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग ने 31वां स्थान हासिल किया है। देश के टाप 100 फार्मेसी कालेज में हरियाणा के तीन विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग ने जगह बनाई है। इनमें रोहतक के अलावा गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय हिसार के फार्मेसी विभाग और महर्षि मारकंडेश्वर विश्वविद्यालय अंबाला के फार्मेसी विभाग शामिल है। खास बात यह है कि 2020 की इंडिया रैंकिंग में महर्षि मारकंडेश्वर विश्वविद्यालय फार्मेसी विभाग हरियाणा में नंबर-1 पर था, जो दो रैंक लुढक कर तीन पर पहुंच गया है। जबकि एमडीयू नंबर-3 से नंबर दो पर पहुंच गया। जीजेयू हिसार का फार्मेसी विभाग दो नंबर से एक पर पहुंच गया है। लेकिन खास बात यह है कि एमडीयू का फार्मेसी विभाग रिसर्च में इन दोनों विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग से आगे है।

देश के 100 संस्थानों में 18वें नंबर पर एमडीयू:
महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग का रिसर्च हरियाणा में ही नहीं बल्कि देश में भी बेहतर स्थित में है। हरियाणा के तीन कॉलेज में जहां नंबर वन है, वहीं देश के 100 संस्थानों में 18वें नंबर पर है। इंडिया रैंकिंग के टाप- 10 संस्थानों की बात करते हैं, एमडीयू रिसर्च में उनके दो संस्थानों रैंक सात और नौ को भी पीछे छोड़ रहा है।

एनआइआरएफ रैंकिंग में फार्मेसी विभाग को अलग कैटेगरी में रखा गया है। इस कैटेगरी में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने 36 रैंक से छलांग लगाते हुए 31 रैंक हासिल की है, जो बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। जीजेयू हिसार के फार्मेसी विभाग 31 से 27वें स्थान पर पहुंच गया। अंबाला स्थित महर्षि मारकंडेश्वर विवि के फार्मेसी विभाग 28 से 34वें स्थान पर पहुंच गया, जो गत वर्ष हरियाणा में पहले स्थान पर था। पंडित भगवत शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय रोहतक का फार्मेसी कालेज टॉप 100 संस्थानों में शामिल नहीं है।

पिछले चार वर्षों से रिसर्च में बढ़ रहा स्कोरः
महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय का फार्मेसी विभाग में रिसर्च में लगातार बेहतर रहा है। पिछले चार वर्षों में रिसर्च में स्कोर लगातार बढ़ रहा है। 2018 में रिसर्च में एमडीयू के विभाग को 23.92 स्कोर था, जो 2019 में 33.30, 2020 में 35.82 तथा 2021 में 38.87 हो गया है। जीजेयू हिसार का इस वर्ष रिसर्च में 31.40 स्कोर है। इसी तरह आउटरीच में एमडीयू का 49.00 व जीजेयू का 45.96 स्कोर रहा।

ग्रेजुएशन आउटकम्स में एमडीयू आगे
टीचिंग लर्निंग एंड रिसोर्स में जीजेयू का बेहतर प्रदर्शन है। जीजेयू का स्कोर 71.14 तथा एमडीयू का स्कोर 59.64 है। ग्रेजुएशन आउटकम्स में एमडीयू आगे है। एमडीयू का स्कोर 56.72 व जीजेयू का 56.51 है। छवि के मामले में जीजेयू 46.25 स्कोर के साथ एमडीयू के 44.04 स्कोर के आगे है। एमडीयू के फार्मेसी विभाग का कुल स्कोर 50.19, जीजेयू का कुल स्कोर 51.28 और महर्षि मारकंडेश्वर के फार्मेसी विभाग का कुल स्कोर 49.81 है।

हम टॉप टेन में होंगे शामिलः वीसी
एमडीयू रोहतक के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि एमडीयू के फार्मेसी विभाग का प्रदर्शन नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फार्मास्टिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के दो संस्थान गुवाहाटी और रायबरेली से भी रिसर्च में आगे रहा है। इसका पूरा श्रेय विभाग के प्राध्यापकों व अन्य कर्मियों को जाता है। जिन कैटेगरी में हम इस बार कम रहे हैं, उनमें बेहतर करने का प्रयास किया जाएगा। उम्मीद है कि अगली बार हम टाप टेन में शामिल होंगे। इसी पॉजीटिविटी के साथ हम हमेशा कार्यरत रहेंगे।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan