Heat waves: भयंकर गर्मी और लू का कहर, हरियाणा सहित देश भर में 300 की मौत ,जानिए कब होगी बारिश

HEAT 1

Heat waves: भयंकर गर्मी और लू से देशभर में लोगो के लिए जानलेवा बनी हुई है। बृहस्पतिवार को 227 लोगों की मौत हो गई। अगर गर्मी का कहर इतना ही रहा तो ये आंकडा ओर भी बढ जाएगा। मौसम विभाग ने बताया कि केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने तय समय से दो दिन पहले दस्तक दे दी है। आशंका है यहां पर मानसून आने से राहत मिल सकती है।

गर्मी मौत से थर्राये लोग
गर्मी से एक साथ हुई मौतो से लोग थर्राये हुए है। प्रशासन की ओर से एडवाजरी जारी की गई है। मरने वालों में
इनमें सर्वाधिक 164 मौतें यूपी में हुईं। जबकि बिहार में भी 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई। दिल्ली में एक तथा हरियाणा में भी तीन मौतें हुईं।

केरल पहुंचा मानसून, पूर्वोत्तर में भी दस्तक
आमतौर पर यहां मानसून एक जून को पहुंचता है। मानसून पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर व असम में भी पहुंच चुका है। विभाग का कहना है जल्द ही बारिश आ जाएगी जिससे गर्मी से राहत मिलेगी।

जून का महीना शुरू होने से पहले ही देश के कई राज्यों में तापमान 45 को पार कर गया है। कुछ जगहों पर तापमान 50 के करीब पहुंचने वाला है। देश के कई हिस्सों में भीषण लू चल रही है। लोगों के मन में सवाल है कि आखिर इस भीषण गर्मी से राहत कब मिलेगी।

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान, हरियाणा इन राज्यों में 30 मई के बाद थोड़ी राहत मिलेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के चीफ डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहे दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों को 30 मई के बाद राहत मिल सकती है। अगले तीन दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली।

यूपी में जानिए कहां कहा हुई मौत
यूपी में सर्वाधिक 72 मौतें वाराणसी और आसपास के जिलों में हुईं। 47 की मौत बुंदेलखंड और कानपुर मंडल में हुई। इनमें महोबा में 14, हमीरपुर में 13, बांदा में पांच, कानपुर में चार, चित्रकूट में दो, फर्रुखाबाद, जालौन और हरदोई में एक-एक मौतंे हुईं। इसके अलावा, प्रयागराज में 11, कौशांबी में नौ, झांसी में छह, अंबेडकरनगर में 4, गाजियाबाद में एक नवजात समेत चार, गोरखपुर व आगरा में तीन, प्रतापगढ़, रामपुर, लखीमपुर, शाहजहांपुर और पीलीभीत में भी एक-एक की मौत हो गई।

इस शहर में रहा सबसे गर्म दिन
पंजाब का फरीदकोट और राजस्थान का श्रीगंगानगर देश में सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री रहा। यूपी के बुलंदशहर में पारा 48 डिग्री रहा। वहीं, नई दिल्ली में पारा 45.6 और नोएडा में 47.3 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया।

HEAT
देश में 41 जगहों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उससे अधिक रहा। राजस्थान के पिलानी में 47.6 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 46 डिग्री, धौलपुर में 45.9 डिग्री, जयपुर में 45.3 डिग्री और कोटा में 44.5 हनुमानगढ़ के सांगरिया में 47.2 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 47 डिग्री और फलोदी में 46.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

 

बीकानेर में पारा 46.8 डिग्री, जैसलमेर में 46.1 डिग्री, डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्मी के चलते ओपीडी में काफी भीड लगी हुई है।

यूपी में इतनी मौत
यूपी में सर्वाधिक 72 मौतें वाराणसी और आसपास के जिलों में हुईं। वहीं, 47 की मौत बुंदेलखंड और कानपुर मंडल में हुई। इनमें महोबा में 14, हमीरपुर में 13, बांदा में पांच, कानपुर में चार, चित्रकूट में दो, फर्रुखाबाद, जालौन और हरदोई में एक-एक मौतंे हुईं। इसके अलावा, प्रयागराज में 11, कौशांबी में नौ, झांसी में छह, अंबेडकरनगर में 4, गाजियाबाद में एक नवजात समेत चार, गोरखपुर व आगरा में तीन, प्रतापगढ़, रामपुर, लखीमपुर, शाहजहांपुर और पीलीभीत में भी एक-एक की मौत हो गई।

 

जानिए यहां कब ओर कहां होगी बारिश
मौसम विभाग ने मानसून के 27 जून तक राजधानी दिल्ली में पहुंचने का अनुमान है। मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में अगले पांच दिन तक बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग ने मेघालय में अगले पांच दिनों में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया। साथ ही विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल के उपहिमालयी इलाकों, सिक्किम, नगालैंड में भी अगले पांच दिनों में भारी बारिश की आशंका है।