Heat Waves से 20 साल का टूटा रिकॉर्ड, इन जिलों में कल से होगी बारिश

HEAT

Heat Wave : पिछले दो सप्ताह से गर्मी रिकोर्ड तोड  (Heat Waves in Haryana) रही है। हर दिन तापमान 46 से अधिक हो रहा है। लगातार 18 दिनों से प्रदेश में लू चल रही है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मई 2002 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है।

पूरे हरियणा में गर्मी को  Heat Waves लेकर बुरा हाल है। गर्मी से लोगो का जीन मुहाल हो गया है। कई जगह तापमान 45 डिग्री को भी पार कर चुका है। जबकि कहीं जगह तो यह 50 को भी पार कर चुका है।

मई के महीने में लगातार 18 दिन लू का सामना करना पड़ा है। आमजन का जीना मुश्किल हो चुका है। 13 मई से लगातार दिन का अधिकतम पारा 40 डिग्री के आंकड़े को पार कर चुका है। कई जगह तापमान 45 डिग्री को भी पार कर चुका है.

HEAT WAVES
इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खीचड़ ने बताया कि प्रदेश में अगले दो दिन बाद 1 से 3 जून के बीच हरियाणा के कई जिलो में बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार पंचकुला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र करनाल और पानीपत में आगे तीन दिन तक बारिश की संभावना है।

फिर टूटा गर्मी का रिकोर्ड Heat Waves

हरियााणा के सिरसा जिले में लगातार 5 दिनों से तापमान 47 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। प्रदेश में नौतपा के 7वें दिन भी तापमान ने रिकोर्ड तोड दर्ज किया गया है।

 

बात करें यदि सिरसा जिले की तो यहां पिछले दिनों तापमान 50.3 डिग्री तक पहुंच गया। बीते गुरुवार को सिरसा का तापमान 49.1 डिग्री दर्ज किया गया। हरियाणा में सिरसा का तापमान सबसे ज्यादा रहा है।

प्रशासन जारी की एडवाईजरी: प्रशास ने लोगों को घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने, बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने की अपील की गई है।

भीषण गर्मी को देखते हुए राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। लोगो से कहा है कि धूप में घर से बाहर नही निकलेंं।