हरियाणा सहित चार राज्यो से होकर गुजरेगा ये Electric Highway , जानिए कब होगा ट्रायल

NH EV 11zon

दिल्ली: प्रदूषण को रोकने व सस्ती लागत से यात्रा के लिए इलेक्ट्रिक हाईवे बनाए जा रहे है। देश मे सबसे पहले दिल्ली से जयपुर के बीच हाईवे बनाया जाएगा।Rewari News: ग्राम पंचायत अलावलपुर ने वितरित की स्टेशनरी

सरकार ने बढ़ते हुए प्रदूषण और बढ़ते हुए पेट्रोल डीजल के दाम को देखते हुए वाहन को इस से निजात दिलाने का फैसला कर लिया है। इसी के चलते अब सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तमाल पर ज्यादा जोर दे रही हैं।

बता दें कि ये हाईवे दिल्ली से जयपुर के बीच बनेगा, जो उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान से होकर गुजरेगा। यह ई हाईवे 500 किलोमीटर लंबा होगा।

इस राज्यो से होकर गुजरेगा हाईवे: जनता बिना किसी दिक्कत के ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करें, इसी लिए सरकार देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे भी बना रही हैं। जल्द इस हाईवे का ट्रायल किया जाएगा।

धारूहेड़ा से टोल टैक्स खिजूरी तक हटाया अतिक्रमण, भारी पुलिस बल की मोजूदगी मे चला अभियान
इस ई हाईवे के बनने के बाद से इलेक्ट्रिक वाहनों से सफ़र करनें में आसानी होंगी। क्योंकि इस 500 किलोमीटर लंबे ई हाईवे पर 20 चार्जिंग स्टेशन और 10 इन्फ्रा डिपो बनाए जाएंगे। वैसे दिल्ली से जयपुर ई हाइवे पर ट्रायल शुरू हो गया है।

 

जानिए कैसे होगे इलेक्ट्रिक हाईवे: बता दे कि इलेक्ट्रिक हाईवे ऐसे हाईवे होते हैं, जिनमें ऐसे इक्विपमेंट्स सिस्टम लगाए जाते हैं,जिससे उन पर चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी अपने आप चार्ज हो जाते हैं। इसके लिए हाईवे पर ओवरहेड वायर से ही इलेक्ट्रिक फ्लो करने का सिस्टम बना होता है।

इसके साथ ही बता दें कि इस ई हाईवे पर केवल इलेक्ट्रिक गाड़ियां ही चार्ज होंगी। पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियां चार्ज नहीं होंगी।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan