Rewari में दोडगी Electric Bus, इतने एकड में बनेगा चार्जिंग स्टेशन

Best24News, Rewari Bust stand news : सीएम हरियाणा में ने प्रदेश के दो जिलों में रविवार को प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक एसी बस सेवा को हरी झंडी दे दी। बसों के संचालन से लोगों को काफी लाभ होगा। प्रदूषण में भी कमी आएगी। अब दूसरे चरण में अन्य जिलों को इलेक्ट्रिक बसें सौंपी जाएंगी। दूसरे चरण में रेवाड़ी भी शामिल है।

EV BUS

 

इन दिन से शुरू होगी सेवा

रेवाड़ी डिपो के लिए मुख्यालय की तरफ से 50 बसों का आवंटन किया गया है। रेवाडी में 30 जून से इलेक्ट्रिक एसी बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा। अब समय भी तय कर दिया गया है। जुलाई से बसें लोगों की सुविधा के लिए उपलब्ध रहेंगी।

एक बार चार्ज में 115 किलोमीटर

एक बार चार्ज होने के बाद इलेक्ट्रिक बस करीब 115 किलोमीटर तक चल सकेगी। बस सेवा के लिए हरियाणा सिटी बस सर्विस लिमिटेड का गठन किया गया है। सिटी बस ऑटो की तर्ज पर चलेगी। इसका किराया भी सामान्य होगा। लोगों को किराये के लिए ज्यादा झिकझिक भी नहीं करनी पड़ेगी।

 

इस स्थान पर बनेगा चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए 13.96 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आगे चलकर बसों की संख्या 150 तक करने की संभावना है।
रेवाडी के सेक्टर-12 में बनाए जा रहे नए बस स्टैंड की जमीन पर इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

International Surajkund Fair: पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा ने सुरजकुंड मेले की तैयारियां कालिया जायजा

तीन एकड में बनेगा चार्जिंंग प्वाइट: चार्जिंग प्वाइंट के लिए रैकनुमा मशीनें होंगी, जिनको चालू करने के बाद बसों को बिल्डिंग के बाहर खड़ी करके चार्ज किया जाएगा। इससे एक बार में ही सभी बसों को चार्ज किया जा सकेगा।Tiger Location: अफवाहों से रहे सावधान, हरियाणा राजस्थान में घूम रह है बाघ, जानिए अब कहां मिले पगमार्क

रोडवेज की तरफ से नए बस स्टैंड परिसर में 90 गज जमीन पर चार्जिंग प्वाइंट बनेगा। तीन एकड़ पर स्टेशन होगा। यहां पर बनने वाली बिल्डिंग में 170 के लगभग चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाने की क्षमता तय की गई है।

आसपास के गांवों में शुरू की जाएंगी बसें

बसों के संचालन से लोगों को काफी लाभ होगा। प्रदूषण में भी कमी आएगी। यह बसें शहर के साथ-साथ आसपास के गांवों में भी चलाई जाएंगी। इससे सार्वजनिक यातायात व्यवस्था में सुधार होगा।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan