रेवाड़ी व पाटोदी रेलवे स्टेशन की बदलेगी तसबीर, 57 करोड होंगे खर्च, मिलेगा नया लुक, पढिए क्या होगा बदलाव

IMG 20230806 WA0103 11zon

हरियाणा: पीएम मोदी ने एक बार फिर देश को एक बडा तोहफा दिया है। एक साथ् 508 रेलवे स्टेशनो के कायाकाल्प का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। रेवाडी के रेलवे स्टेशन पर 32 लाख तथा पाटोदी के स्टेशन पर 25 लाख खर्च होगें। दोनो स्टेशनो के नवीनीकरण करवाने में केंद्रीय मंंत्री राव इ्ंद्रजीत सिंह का सहयोग रहा है।
PHED 06 11zon

सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा ​कि अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत रेवाड़ी रेलवे स्टेशन सहित हरियाणा के 15 रेलवे स्टेशनों का लोक संस्कृति व आधुनिकता के समावेश के साथ पुर्नविकास किया जाएगा।Rewari: CM की चेतावनी का डर या फिर FIR का असर, सात दिन से नहीं आया धारूहेड़ा में भिवाडी का काला पानी

32 करोड होंगे खर्च: रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पर 32 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न विकास कार्य करवाकर कायाकल्प किया जाएगा, जिसके बाद रेवाड़ी रेलवे स्टेशन को नया लुक मिलेगा। कार्यक्रम के बाद अपने संबोधन में सहकारिता मंत्री ने देश के आर्थिक व सांस्कृतिक विकास में रेलवे की अहमियत के बारे मे बात करते हुए कहा कि आज की दिन भारतीय रेलवे इतिहास में ऐतिहासिक दिन है।Rewari: CM की चेतावनी का डर या फिर FIR का असर, सात दिन से नहीं आया धारूहेड़ा में भिवाडी का काला पानी

25 करोंंड होंगे खर्च: पाटोदी रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण को लेकर 25 करोड रूपए खर्च होंगें। रेलवे स्टेशन की इमारत का आधुनिकीकरण, आगमन व निकास के लिए अलग स्थान, पार्किंग की अत्याधुनिक सुविधाएं, 12 फुट चौड़े फुटओवर ब्रिज, दिव्यांगजनो के लिए विशेष सुविधाएं व उत्कृष्ट साजसज्जा शामिल रहेंगी। PHED 02.jpg 11zon

डा. बनवारी लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश रेलवे के विकास में नए आयाम हासिल कर रहा है। उन्होंने कहा की मोदी सरकार के नेतृत्व में भारतीय रेलवे देश के आर्थिक व सांस्कृतिक विकास का केन्द्र बन रहा है।

उन्होंने कहा कि अब छोटे शहरों के रेलवे स्टेशन में भी एयरपोर्ट जैसी सुविधा उपलब्ध होंगी जिनमें डा. बनवारी लाल ने विकास के इसी क्रम में रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन का ठहराव शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव व केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत का आभार व्यक्त किया।PHED 04 11zon

समारोह में भारतीय रेलवे द्वारा आयोजित शैक्षणिक प्रतियोगिताओं में अव्वल रहे स्कूली बच्चों को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया। रेलवे स्टेशन पुर्नविकास कार्यक्रम के उपरांत मीडिया से बात करते हुए सहकारिता व जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने मेवात की घटना पर विपक्षी दलों को संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति न करने की नसीहत देते हुए कहा की विपक्ष के नेता सवेंदनशील मुद्दे पर राजनीति करने के बजाए शांति के लिये अपील करे।

कोसली के विधायक ने एडीआरएम को सौंपा ज्ञापन

Laxman Yadav 1
कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में पहुंचे जयपुर मंडल के एडीआरएम मनीष गोयल को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के नाम कोसली विधानसभा क्षेत्र की रेलवे से जुड़ी विभिन्न मांगों व समस्याओं के समाधान को लेकर मांगपत्र भी सौंपा।

केंद्रीय रेल मंत्री के नाम सौंपे गए ज्ञापन में रेलवे स्टेशन कोसली पर रेलवे किलोमीटर नंबर28/2-3 पर रेलवे अंडरपास के कराए जाने वाले निर्माण, जिसकी लागत करीब एक करोड़ 33 लाख रुपये लोक निर्माणविभाग द्वारा रेलवे को जमा करवा दिया गया है, इसलिए जनहित में इस अंडरपास को जल्द पूरा कराने, रेवाड़ी से दादरी रेलवे लाइन पर कृषि क्षेत्र के लिए रेलवे के किलोमीटर 28/8 रास्ता नंबर 216-217 पर आरयूबी का निर्माण कराए जाने, रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ सडक़ मार्गपर रेलवे स्टेशन डहीना के पास सीहा रेलवे फाटक पर रेलवे फ्लाईओवर का निर्माण कराने, जाटूसाना रेलवे स्टेशन के पास बेरली से गुरावड़ा सडक़ मार्ग पर जाटूसाना फाटक पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कराने, गाड़ी संख्या 14085/86 सिरसा एक्सप्रेस का ठहराव जाटूसाना रेलवे स्टेशन पर कराए जाने तथा गाड़ी संख्या 04727 श्री गंगानगर एक्सप्रेस स्पेशन का ठहराव रेलवे स्टेशन नांगल मूंदी पर कराए जाने की मांग की गई। क्योंकि लॉकडाउन से पूर्व इस स्टेशन पर इस रेलगाड़ी का ठहराव होता था।

PHED 05.jpg 11zon
ये रहे मोजूद:
इस अवसर पर कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव, पर्यटन विभाग के चैयरमैन डा. अरविंद यादव, पीपीपी संयोजक सतीश खोला, भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम चौहान, एडीआरएम जयपुर मनीष गोयल, वरिष्ठ मण्डल परिचालक, जयपुर प्रबंधक विजय मीणा, आईईएन जयपुर तरुण बिका, भाजपा प्रवक्ता श्रीमती वंदना पोपली व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।