Rewari News: तेजी से बढा मलेरिया व डेंगू का डंक, प्लेटलेट्स की मारा मारी

DENGUE

हरियाणा: एक बार हरियाणा में डेंगू के साथ अब मलेरिया का डंक पैर पसारने लगा है। रेवाड़ी में डेंगू के चार केस आने के साथ ही डेंगू मरीजों की संख्या 86 हो गई है। जैसे जैसे ​बीमारी बढती जार ही है अस्पतालों में प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ गई है।

पिछले साल से राहत

वर्ष 2022 में जिले में डेंगू के 324 से ज्यादा केस मिले थे, जिससे हालात खराब हो गए थे, लेकिन इस बार सिर्फ 86 केस मिले। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दो माह में डेंगू से पीड़ित 50 से अधिक मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाई जा चुकी है।Haryana news: बारिश से बद्दी बैरियर पुल क्षतिग्रस्त, शहर का चंडीगढ़- पंजाब- हरियाणा से कटा कनेक्शन

प्लेटलेट्स की डिमांड बढ़ी

नागरिक अस्पताल की ब्लड बैंक इंचार्ज नीतू सिंह ने बताया कि डेंगू के बढ़ते मामलों के चलते प्लेटलेट्स की डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। प्लेटलेट्स डोनेट करने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है, जिसकी वजह से अभी तक डेंगू के कारण किसी मरीज की मृत्यु नहीं हुई है। नागरिक अस्पताल में दो माह की बात करें तो 49 लोगों को आरडीपी (रेडम डोनर प्लेटलेट्स) दी जा चुकी है।

DENGUE 3 1

स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ाई फॉगिंग

किया जा रहा है जागरूक: डिप्टी सीएमओ डॉ. दीपक वर्मा ने बताया कि डेंगू के प्रकोप को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगातार प्रयास किए जा रहे है। कालोनियो में फोगिंग भी करवाई जा रही हैंReqwari: भिवाड़ी प्रशासन मौके की तलाश में, पुलिस हटते ही नाले पर चलेगी जेसीबी

जानिए क्या है इनके लक्ष्ण
विभाग के अनुसार डेंगू के सामान्य लक्षणों में सिर दर्द, मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी लगना, आंखों के पीछे दर्द और त्वचा पर लाल चकत्ते होना है।

रेवाड़ी के केसो पर एक नजर

रेवाड़ी शहर से सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। शहर में 48, बावल में 18, गुरावड़ा में 03, मीरपुर में 09, खोल 07 व नाहड़ में 01 में एक डेंगू का मरीज मिला है।