Rewari News: प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के लिए ओन लाईन आवेदन 30 तक, जानिए कैसे करे अप्लाई

रेवाड़ी : हरियाणा सरकार द्वारा प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें सम्मानित करने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के लिए आनलाइन आवेदन की तारीख को 30 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी तक थी, जो अब बढा दी गई है।

Haryana Oil Thieves Gang: सात जिलो की पुलिस फेल: एक साल मेें एक करोड का बेचा तेल

उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने बताया कि कृषि फसलों की उच्च उत्पादकता प्राप्त करने के साथ-साथ पानी की बचत, फसल अवशेष प्रबंधन, जैविक खेती, एकीकृत कृषि प्रणालियों व टिकाऊ कृषि जैसी नवीनतम तकनीकी को अपनाने वाले किसानों को इस योजना के तहत राज्य एवं जिला स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इच्छुक प्रगतिशील किसान मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के तहत आगामी 30 जनवरी तक कृषि विभाग की वेबसाइट आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Haryana news: अभी भी गुमनाम है सैकड़ों नायक… हक दिलाने के लिए उपमुख्यमंत्री से मिले श्रीभगवान

प्रगतिशील किसानों को राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार के रूप में एक किसान को पांच लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में दो किसानों को तीन-तीन लाख रुपये तथा तृतीय पुरस्कार के लिए पांच किसानों को एक-एक लाख रुपये नकद प्रदान किए जाएंगे। विभाग द्वारा जिला स्तर पर भी किसानों को सम्मानित किया जाएगा। जिला स्तरीय श्रेणी में चार-चार किसानों को पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रकार जिला स्तर पर सांत्वना पुरस्कार के रूप में किसानों को 50-50 हजार रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। पुरस्कार चयन के लिए राज्य स्तर पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के महानिदेशक तथा जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है।

Bhiwadi News: भिवाडी के एसपी राम​मूर्ति का नागौर में तबादला, जानिए अब कौन होंगे भिवाडी के एसपी

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों को अपनाने वाले प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित करना है ताकि अन्य किसान इससे प्रेरित होकर सर्वाेत्तम एवं नवीनतम कृषि प्रणाली को अपनाकर अधिक से अधिक आय प्राप्त कर सकें।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan