Rewari news: किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान पर दिए जाएंगे सोलर पम्प

सोलर पंप के लिए शुरू हुई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
रेवाड़ी: नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा ऐसे किसान जो डीजल पंप से सिंचाई कर रहे हैं उन्हें 3 एचपी से 10 एचपी तक के सौर ऊर्जा पंप 75 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करावाए जा रहे हैं, ऐसे में सोलर पम्प लगवाने के लिए 27 दिसबंर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Political News Rewari: नियुक्त किए मण्डल संयोजक, जानिए कौन बने संयोजक


एडीसी आशिमा सांगवान ने जानकारी देते हुए बताया कि डीजल पंप से सिंचाई करने पर किसान का काफी खर्चा होता है तथा पर्यावरण भी दूषित होता है। ऐसे में सौर ऊर्जा संचालित पंप पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टिï से भी सहयोगी हैं। उन्होंने बताया कि गौशालाओं, वाटर यूजर एसोसिएशन, सामूहिक सिंचाई सिस्टम को भी 75 प्रतिशत अनुदान पर सौर ऊर्जा पंप दिए जाएंगें। उन्होंने बताया कि ये पंप सिस्टम केवल उन्हीं किसानों को दिए जाएंगे जो किसान सूक्ष्म सिंचाई जैसे टपका सिंचाई अथवा फव्वारा सिंचाई योजना के तहत सिंचाई करते हों और अपने खेत में जमीनी पाईप लाइन दबाकर सिंचाई करते हैं।

Haryana news: मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन 31 तक

एडीसी ने कहा कि जिन किसानों को पहले अनुदान पर सौर ऊर्जा पंप दिए जा चुके हैं वे इस योजना के तहत लाभपात्र नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि एक किसान को केवल एक ही सोलर पंप दिया जाएगा। सोलर वाटर पंप पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर अलॉट किए जाएंगें। किसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए परियोजना अधिकारी / सहायक परियोजना अधिकारी से कार्य दिवस समय में कमरा नं 205 , प्रथम तल , लघु सचिवालय रेवाड़ी मे सम्पर्क किया जा सकता है।

एनसीआर में एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाला रिमांड पर, जानिए कैसे करता था ठगी

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan