Redevelopment Railway Stations :PM Modi- ने कहा जल्द ही सभी रेल ट्रैकों का होगा विद्युतीकरण. यहां देखिए स्टेशनों की सूची

REDEVELOPMENT

Redevelopment of 508 Railway Stations : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार को 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की नींव रखी। जिसमे एनसीआर में रेवाड़ी व पाटोदी रोड रेलवे स्टेशन शामिल रहे। उन्होंने क​हा कि ये स्टेशन भारत की गौरवशाली विरासत के प्रतीक बनेंगे। उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया है।

रेल नेटवर्क ने विदेशों को पछाडा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi)  ने कहा कि दुनिया में दक्षिण अफ्रीफा, यूक्रेन, पोलैंड, यूके और स्वीडन जैसे देशों में जितना रेल नेटवर्क है उससे अधिक रेल ट्रैक हमारे देश में इन 9 वर्षों में बिछाए गए हैं।Rewari: CM की चेतावनी का डर या फिर FIR का असर, सात दिन से नहीं आया धारूहेड़ा में भिवाडी का काला पानी

साउथ कोरिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कुल जितना रेल ट्रैक है उससे अधिक रेल ट्रैक भारत में अकेले पिछले साल बनाए हैं।

स्टेशनों  (Railway Station) की सूची जिनका होगा नवीनीकरण

उत्तर प्रदेश: 55 स्टेशन
राजस्थान: 55 स्टेशन
बिहार: 49 स्टेशन
महाराष्ट्र: 44 स्टेशन
पश्चिम बंगाल: 37 स्टेशन
मध्य प्रदेश: 34 स्टेशन
असम: 32 स्टेशन
ओडिशा: 25 स्टेशन
पंजाब: 22 स्टेशन
गुजरात: 21 स्टेशन
तेलंगाना: 21 स्टेशन
झारखंड: 20 स्टेशन
आंध्र प्रदेश: 18 स्टेशन
तमिलनाडु: 18 स्टेशन
हरियाणा: 15 स्टेशन
कर्नाटक: 13 स्टेशन
इनमें असम के बोंगाईगांव, कोकराझार, लुमडिंग, मेघालय के मेंदीपाथर जैसे पूर्वोत्तर के स्टेशन भी शामिल हैं। बिहार के मुजफ्फरपुर, बापूधाम मोतिहारी के साथ-साथ केरल के शोरनूर और कासरगोड भी इस सूची में हैं।

रेलवे ओवरब्रिज 10 हजार का आंकडा पार

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश में 6000 से भी कम रेलवे ओवरब्रिज और अंडरब्रिज थे। यह बढ़कर 10,000 से अधिक हो गया है। पिछले नौ साल में सौर पैनलों से बिजली पैदा करने वाले रेलवे स्टेशनों की संख्या 1,200 से अधिक हो गई है।

Rewari: दानियों ने नंदू गौशाला में किया सहयोग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले नौ साल में हमने रेलवे में रिकॉर्ड निवेश किया है। रेलवे के इस साल के बजट में 2.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का आवंटन किया गया है।

पांच गुणा बढा रेलवे बजट

यह बजट 2014 के बजट से पांच गुना ज्यादा है। जल्द ही पूर्वोत्तर राज्यों की सभी राजधानियां रेलवे नेटवर्क से जुड़ जाएंगी। नागालैंड में 100 साल में दूसरा रेलवे स्टेशन बना। पूर्वोत्तर में नई लाइनों की कमीशनिंग पहले की तुलना में तीन गुना ज्यादा है।Rewari: ततारपुर खालसा में किया पौधारोपण

जानिए क्योंं है 9 अगस्त खास

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 9 अगस्त वो तारीख है, जब ऐतिहासिक क्विट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत हुई थी। महात्मा गांधी ने यह मंत्र दिया था और क्विट इंडिया मूवमेंट ने स्वतंत्रता की तरफ भारत के कदमों में नई ऊर्जा पैदा कर दी थी।

 

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan