Haryana: सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा शुरू, जानिए कहां कहां है सेंटर

Sena Bharti

हरियाणा: सेना भर्ती कार्यालय चरखी दादरी के भर्ती निदेशक कर्नल आनंद साकले ने बताया कि पात्र पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन सीईई 176 अखिल भारतीय स्थानों में 375 परीक्षा केंद्रों पर शुरू हो गया है और बुधवार 26 अप्रैल 2023 तक जारी रहेगा।Accident at NH 48: तेज रफतार ट्रक ने क्लीनर को कूचला

उन्होंने बताया कि हरियाणा के पांच शहरों चंडीगढ़, अंबाला, हिसार, फरीदाबाद और गुरुग्राम में कई परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने पहले चरण के रूप में कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम की शुरुआत के साथ अग्निवीरों, जूनियर कमीशंड अधिकारियों और अन्य श्रेणियों की भर्ती के लिए प्रक्रिया को बदल दिया है।

कर्नल साकले ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय के अधीन मिनी रत्न कंपनी एजुकेशन कंसल्टेंसी सर्विसेज इंडिया लिमिटेड की सहायता से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही है। देश में युवाओं की तकनीकी सीमा में काफी सुधार हुआ है और बढ़ी हुई नेटवर्क कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन के प्रसार के साथ, युवा अब शारीरिक परीक्षा के लिए लंबी दूरी की यात्रा करने के बजाय ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए सशक्त हैं।

बदली हुई कार्यप्रणाली चयन के दौरान संज्ञानात्मक पहलू पर अधिक ध्यान सुनिश्चित करेगी और कदाचार की संभावना को रोकेगी। इसकी देश भर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली बड़ी भीड़ को कम करने के लिए उन्हें अधिक प्रबंधन और संचालन करने में आसान बनाया जाएगा।
Haryana: उच्चतर शिक्षा पर खर्च होंगें 250 करोड़ रुपए : राज्यपाल
नई भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी। चरण एक में, सभी उम्मीदवार जिन्होंने joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन किया है, वे ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरेंगे। चरण दो में, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को जून 2023 से भर्ती रैलियों के लिए संबंधित सेना भर्ती कार्यालय द्वारा तय किए गए स्थानों पर चरणों में बुलाया जाएगा, जहां वे शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और शारीरिक माप परीक्षण से गुजरेंगे।

अंत में तीसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद, सफल उम्मीदवारों की अंतिम योग्यता सूची घोषित की जाएगी। संशोधित भर्ती प्रणाली भर्ती प्रक्रिया को और अधिक सुव्यवस्थित, पारदर्शी बनाएगी और इसे देश में उपलब्ध नवीनतम आईटी अवसंरचना का उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है।
———-

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan