Haryana News: Belsonica Company में प्रबंधन व यूनियन आमने सामने, कंपनी ने तैनात किए बाउंसर

MANESER 2

प्रबंधन की ओर की से जा रही भर्ती, माहोल बिगडने पर तनाव ​जैसी स्थिति, पुराने कर्मियो को निकालकर नए भर्ती की तैयारी
हरियाणा: गुरूग्राम की मानेसर स्थित मारुति के वेंडर कंपनी बेलसोनिका में प्रबंधन प्रतिशोधात्मक व गैर क़ानूनी गतिविधियां लगातार बढती जा रही हैं। प्रंबधन की मनमानी के चलते बेलसोनिका यूनियन द्वारा 1 मार्च को काम बंद कर दिया गया। प्रबंधन की ओर जबरदस्ती काम शुरू करवाने के लिए न केवल नए कर्मी भर्ती किए जा रही है, वही विरोध करने पर मारपीट करने के लिए बाउंसर तैनात कर दिए है।CM Oath Ceremony: तीन राज्‍यों को मिलेगे नए सीएम, इस दिन होगा शपथ् ग्रहण समारोह

बता दे कि यूनियन को खत्म करने की साजिशों के बीच बेलसोनिका प्रबंधन ने तीन स्थाई मजदूरों को बर्खास्त कर दिया था। बेलसोनिका यूनियन द्वारा प्रबंधन को कई बार इन बर्खास्त श्रमिकों को वापस लेने की गुहार लगाई। लेकिन प्रबंधन ने इनको लेने से मना कर दिया। प्रबंधन की मनमानी के चलते यूनियन की ओर से काम रोक दिया गया।

MANESAR

श्रमिको के हको के बनाया गया श्रम​विभाग श्रमिको की बजाय मनेजमैंट की ही सुनता रहा है। इनकी अनदेखी के चलते धारूहेडा मे रीको, औमेक्स केजे सहित कई कंप​नियो पर ताले लग चुके है। हजारो श्रमिक बेरोजकार कर दिए गए, लेकिन श्रम विभाग के प्रबंधन पर कोई कार्रवाई नही की। सरेआम हो रहे शोषण के खिलाफ अगर आवाज उठाई जाती है तो उन्हे भी बाहर का रास्ता दिखा जाता है।

पुलिस बल तैनात, नई भर्ती: कंपनी की मनमानी के चलते कंपनी में तनाव जैसा माहोल बना हुआ है। ठेकेदार द्वारा भर्ती अराजक तत्वों से लाइनों को जबरदस्ती चलवाने तथा लड़ाई झगड़े की स्थिति पैदा की गई। यूनियन का साफ कहना है कि इन शरारती तत्वों को तुरंत फैक्ट्री से बाहर निकाला जाए तथा प्रबंधन बैठकर बात करे। लेकिन नई लेबर भर्ती करने का सिलसिला नही थम रहा है।

bellsonika

Haryana: विश्व में शांति कायम करने में सक्षम है सनातन संस्कृति: MLA लक्ष्मण यादव
छटनी की चेतावनी: प्रबंधन ने यूनियन को कहा कि पुराने ठेका श्रमिकों की छंटनी करेंगे, इसके अलावा हमारे पास और कोई भी उपाय नहीं है, आपको जो करना है वह कर ले। हम किसी भी प्रकार की मीटिंग व श्रमिकों को वापस लेने की कार्यवाही नहीं करेंगे। इसी को लेकर मैनजमैंट व कर्मचारी यूनियन में तनाव बढता ही जा रहा है।

नई भर्ती शुरू: जब यूनियन कर्मचारी कंपनी पहुंचे तो कुए नए श्रमिक ड्रेस पहनकर शॉप फ्लोर में केवल घूम रहे हैं। यूनियन ने बताया कि इस स्थिति से बचने के लिए टूल डाउन करना पड़ा।

लेबर अधिकारियों ने 10 दिन का समय मजदूरों को दिया और दिनांक तीन मार्च को मुद्दों को लेकर समाधान बैठक लेबर विभाग में दोनों पक्षों की तय की गई। इस बात पर उत्पादन को शुरू किया गया।

लेकिन इसके बावजूद लगातार पिछले तीन-चार दिनों से श्रमिकों की भर्तियां की जा रही है।
प्रबंधन लगभग 600-700 मजदूर अतिरिक्त भर्ती कर चुका है। श्रमिक पूरे होने के बावजूद नइ भर्ती करके पुराने कर्मियो की छटनी की तैयारी की जा रही